MONTHWISE SPLIT UP SYLLABUS
2021-22
HINDI
CLASSES VI-VIII
SPLIT UP SYLLABUS FOR SESSION 2021-2022
कक्षा – VI विषय – हिन्दी
प्रथम सत्र
महीना | अनुमानित उपलब्ध दिन \ कालांश | वसंत भाग 1, बाल राम कथा, व्याकरण | क्रिया कलाप \परियोजना कार्य | योग्यता कौशल\ सीखने के प्रतिफल | सांकेतिक मूल्यबिंदु \ मूल्यांकन बिंदु | |
अप्रैल मई | 21 | वह चिड़िया जो बचपन अवधपुरी में राम( बाल राम कथा ) जंगल और जनकपुर (बाल राम कथा) संज्ञा,विशेषण और क्रियाविशेषण | कविता संकलन, कहानी कथन नाटकीय मंचन | मौखिक- श्रवण वाचन कौशल,लेखन कौशल, चिन्तन कौशल | उच्चारण भावाभिव्यक्ति आत्मविश्वास प्रस्तुतीकरण नैतिक मूल्य सुलेख | |
जून जुलाई | 9 25 | नादान दोस्त चाँद से थोड़ी-सी गप्पें अक्षरों का महत्त्व पार नज़र के दो वरदान ( बाल राम कथा ) राम का वनगमन ( बाल राम कथा ) सर्वनाम, उपसर्ग – प्रत्यय विराम चिह्न | कहानी कथन सस्वर वाचन कविता संकलन आवधिक-मूल्यांकन-1 | व्याकरण कौशल, चिंतन कौशल लिखित अभिव्यक्ति, मौखिक अभिव्यक्ति, PT - 1 | प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास नियमित कार्य मौलिकता भाषा क्षमता | |
अगस्त | 24 | साथी हाथ बढ़ाना ऐसे-ऐसे चित्रकूट में भरत( बाल राम कथा ) संधि,मुहावरे और निबन्ध लेखन | कविता रचना, प्रश्न मंच गीत गायन सहयोग की भावना का विकास | श्रवण कौशल मौखिक तथा लिखित अभिव्यक्ति चिन्तन शैली | मौलिकता,स्वच्छता सहयोग प्रवृति विवरण, वर्तनी शुद्धता प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास उच्चारण,नैतिक मूल्य | |
सितम्बर | 25 | टिकट अलबम दंडक वन में दस वर्ष (बाल राम कथा) वाक्य भेद पत्र लेखन अपठित बोध | टिकिटों का संकलन वन की उपयोगित्ता अंताक्षरी कक्षा कार्य गृहकार्य | श्रवण कौशल लेखन कौशल कलात्मक प्रस्तुति मौखिक अभिव्यक्ति अर्द्धवार्षिक परीक्षा | भाषायी क्षमता नियमितता पाठ्यक्रम आधारित प्रश्न पत्र | |
द्वितीय सत्र | ||||||
अक्तूबर | 16 | झाँसी की रानी सोने का हिरण ( बाल राम कथा ) सीता की खोज ( बाल राम कथा ) राम और सुग्रीव( बाल राम कथा ) पर्यायवाची शब्द और विलोम शब्द | कविता वाचन देशभक्ति परक कविताओं का संकलन आशुभाषण प्रश्न मंच कहानी कथन | मौखिक अभिव्यक्ति अभिनय श्रवण कौशल सजगता,कुशाग्रता विषय ज्ञान | प्रस्तुतीकरण संवाद भावाभिव्यक्ति आत्मविश्वास मौलिकता सुलेख | |
नवम्बर | 21 | जो देखकर भी नहीं देखते संसार पुस्तक है लंका में हनुमान ( बाल राम कथा ) शब्द युग्म और वचन | प्रकृति का मानवीकरण और उसकी उपयोगिता वाद-विवाद नाटकीय परियोजना | श्रवण कौशल मौखिक अभिव्यक्ति सहयोग और चिंतन कौशल अभिनय | उच्चारण प्रस्तुतीकरण भाषायी क्षमता आत्मविश्वास तार्किकता | |
दिसम्बर | 19 | मैं सबसे छोटी होऊँ लोकगीत लंका विजय(बाल राम कथा ) लिंगभेद, क्रिया | सस्वर गायन कविता संकलन विभिन्न राज्यों के लोकगीतों का संकलन लोक संस्कृति में रूचि | मौखिक अभिव्यक्ति लेखन अभिव्यक्ति श्रवण कौशल | उच्चारण प्रस्तुतीकरण क्रमानुसार विवरण नैतिक मूल्य भावाभिव्यक्ति | |
जनवरी | 23 | नौकर वन के मार्ग में राम का राज्याभिषेक(बाल राम कथा ) वाक्यांश पत्र लेखन | आत्मकथा की रचना प्रेरक कहानी सुनाना भारतीय पुराणों की जानकारी रामचरित मानस की चौपइयों का लेखन गृहकार्य आवधिक-मूल्यांकन-2 | श्रवण कौशल लेखन कौशल चिंतन भाषण कौशल PT - 2 | मौलिकता नियमितता प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास रचनात्मकता भाषायी क्षमता भावाभिव्यक्ति | |
फरवरी | 23 | साँस-साँस में बाँस बाल रामकथा की संक्षिप्त पुनरावृति निबंध लेखन | बांस की उपयोगिता नाटकीकरण कहानी कथन कहानी रचना | श्रवण कौशल लेखन कौशल चिंतन कौशल | प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास प्रवाहपूर्ण उच्चारण व्याकरणिक क्षमता | |
मार्च | वार्षिक परीक्षा | अक्तूबर से फरवरी तक के पाठों की पुनरावृत्ति | वार्षिक परीक्षा |
SPLIT UP SYLLABUS FOR SESSION 2021-2022
कक्षा – सातवीं विषय – हिन्दी
प्रथम सत्र
महीना | अनुमानित उपलब्ध दिन \ कालांश | वसंत भाग 2,बाल महाभारत कथा, व्याकरण | क्रिया कलाप \परियोजना कार्य | योग्यता कौशल\ सीखने के प्रतिफल | सांकेतिक मूल्यबिंदु \ मूल्यांकन बिंदु | |
अप्रैल मई | 21 | हम पंछी उन्मुक्त गगन के, दादी माँ बाल महाभारत कथा का आमुख, देवव्रत,भीष्म प्रतिज्ञा गुणवाचक विशेषण, द्वंद्व समास, वाक्य प्रयोग,अवकाश पत्र,अनुच्छेद लेखन | सस्वर गायन, वाद-विवाद, कहानी कथन,आजादी की कहानी चित्र संकलन(PPT,SCRAP-BOOK) महाभारत के पात्रों का परिचय- परियोजना कार्य | श्रवण कौशल, भाषण कौशल, चिंतन कौशल, अवधारणाओं की समझ, सृजनात्मकता | मौखिक अभिव्यक्ति तार्किकता, भाषण प्रतियोगिता, भाषण क्षमता, प्रस्तुतीकरण, आत्म विश्वास, व्याकरणिक अवधारणाओं की समझ, सृजनात्मकता | |
जून जुलाई | 9 25 | हिमालय की बेटियाँ, कठपुतली, मिठाईवाला,अंबा और भीष्म से भीम तक विशेषण-विशेष्य, उल्टे एवं सार्थक शब्दों के अन्य रूप, शब्द परिवार, प्रत्यय, अपठित गद्यांश | सामूहिक चर्चा हिमालय- निबंध लेखन लोक कला आधारित परियोजना कार्य आवधिक-मूल्यांकन -1 | चिंतन कौशल, लेखन कौशल PT – 1 | मौखिक अभिव्यक्ति तार्किकता प्रस्तुतीकरण, अवधारणाओं की क्रमबद्धता सृजनात्मकता | |
24 | रक्त और हमारा शरीर, पापा खो गए, शाम-एक किसान कर्ण से जरासंध तक वाक्य प्रयोग, मुहावरें और कहावतें, विराम चिह्न, सा-से-सी का प्रयोग, संवाद लेखन, अनुच्छेद लेखन | नाटकीकरण कहानी बोलना, भारतीय किसान- परियोजना कार्य संवाद कक्षा-कार्य गृहकार्य | अभिनय भाषण कौशल प्रस्तुतीकरण लेखन कौशल | संवाद योजना आत्मविश्वास विवरण की क्रमबद्धता वर्तनी विन्यास सुलेख एवं रख-रखाव नियमितता | ||
सितम्बर | 25 | चिडिया की बच्ची रहीम के दोहे शकुनि का प्रवेश से मायावी सरोवर तक अनेकार्थक शब्द, आना- प्रत्यय, निबंध लेखन पुनरावृत्ति | अन्य दोहों का संकलन दोहा पाठ कहानी कथन अवधारणाओं की समझ अर्द्धवार्षिक परीक्षा | वाचन कौशल भाषण कौशल लेखन कौशल | उच्चारण की शुद्धता क्रमबद्धता प्रस्तुतीकरण भावाभिव्यक्ति नैतिक मूल्य | |
द्वितीय सत्र | ||||||
अक्तूबर | 16 | कंचा, अपूर्व अनुभव यक्ष प्रश्न, अज्ञातवास भाषा का मानक रूप, मुहावरें और लोकोक्तियाँ | कहानी लेखन प्रश्नोत्तरी प्रायोजना | लेखन कौशल, चिंतन कौशल सृजनात्मकता | विषय विवरण प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास सार्थकता | |
नवम्बर | 21 | एक तिनका, खानपान की बदलती तसवीर प्रतिज्ञापूर्ति से पांडवों और कौरवों के सेनापति तक समास, मित्र को पत्र, अनुच्छेद लेखन | विवरण- संकलन सामूहिक चर्चा अवधारणाओं की समझ | भाषण कौशल चिंतन कौशल | परखने का कौशल तार्किकता मौलिकता भाषण क्षमता आत्मविश्वास | |
दिसम्बर | 19 | नीलकंठ , भोर और बरखा पहला, दूसरा, तीसरे दिन के युद्ध से अभिमन्यु तक शब्द परिवार, संधि | सामूहिक चर्चा रेखाचित्र की विशेषताएँ प्राकृतिक दृश्य चित्रण निबंध लेखन | वाचन कौशल श्रवण कौशल लेखन कौशल | प्रस्तुतीकरण भाषण क्षमता आत्मविश्वास | |
जनवरी | 23 | वीर कुँवरसिंह, संघर्ष के कारण मैं तुनुक मिजाज हो गया-धनराज, आश्रम का अनुमानित व्यय युधिष्ठिर की चिंता और कामना से युधिष्ठिर की वेदना तक वचन, प्रत्यय, तत्पुरुष समास | महात्मा गाँधी -(PPT,SCRAP-BOOK) महाभारत कथा लेखन कक्षा-कार्य गृहकार्य आवधिक-मूल्यांकन-2 | चिंतन कौशल लेखन कौशल सृजनात्मकता PT - 2 | विषय प्रस्तुतीकरण सार्थकता रख-रखाव नियमितता | |
फरवरी | 23 | विप्लव गायन पांडवों का ध्रुतराष्ट्र के प्रति व्यवहार से श्रीकृष्ण और युधिष्ठिर तक विराम चिह्न आवश्यक पुनरावृत्ति | सस्वर वाचन प्रश्न मंच | वाचन कौशल श्रवण कौशल विषय ज्ञान सजगता कुशाग्रता | तार्किकता मौलिकता आत्मविश्वास भावाभिव्यक्ति | |
मार्च | वार्षिक परीक्षा | अक्तूबर से फरवरी तक के पाठों की पनरावृत्ति | वार्षिक परीक्षा |
SPLIT UP SYLLABUS FOR SESSION 2021-2022
कक्षा – आठवीं विषय – हिन्दी
प्रथम सत्र
महीना | अनुमानित उपलब्ध दिन \ कालांश | वसंत भाग 3, भारत की खोज, व्याकरण | क्रिया कलाप \परियोजना कार्य | योग्यता कौशल\ सीखने के प्रतिफल | सांकेतिक मूल्यबिंदु \ मूल्यांकन बिंदु | |
अप्रैल मई | 21 | ध्वनि, लाख की चूड़ियाँ, अहमदनगर का किला, पुनरुक्त शब्द, वाक्य निर्माण | कविता संकलन, कहानी कथन,आजादी की कहानी चित्र संकलन (PPT,SCRAP-BOOK) | मौखिक- श्रवण वाचन कौशल,लेखन कौशल, चिन्तन कौशल | उच्चारण भावाभिव्यक्ति आत्मविश्वास प्रस्तुतीकरण नैतिक मूल्य | |
जून जुलाई | 9 25 | बस की यात्रा, दीवानों की हस्ती, चिट्ठियों की अनूठी दुनिया, तलाश,क्रिया,विशेषण,अनेकार्थी शब्द,कारक,विभक्ति,प्रत्यय,शब्द-परिवार,स्वर संधि,अपठित गदयांश | यात्रा का वर्णन सकारात्मक लेख महान व्यक्तियों के पत्र संकलन(PPT,SCRAP-BOOK) परियोजना कार्य आवधिक-मूल्यांकन –1 | लिखित अभिव्यक्ति, मौखिक अभिव्यक्ति, PT - 1 | प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास नियमित कार्य शोध कार्य मौलिकता भाषा क्षमता | |
अगस्त | 24 | भगवान के डाकिये,क्या निराश हुआ जाए,यह सबसे कठिन समय नहीं, सिंधु घाटी की सभ्यता, अपठित गदयांश, द्वंद्व समास,संज्ञा,निबंध | कविता रचना, समाचार पत्रों से अच्छी-बुरी घटनाओं को पढ़कर सुनाना, नैतिक मूल्यों से जुड़ी कहानियाँ सुनना-लिखना | श्रवण मौखिक लिखित अभिव्यक्ति चिन्तन | मौलिकता विवरण प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास उच्चारण,नैतिक मूल्य | |
सितम्बर | 25 | कबीर की साखियाँ,मानक रूप, पत्र लेखन,पुनरावृत्ति | मिलते-जुलते दोहों का संकलन एवं गायन प्रति. अंताक्षरी कक्षा कार्य गृहकार्य | श्रवण लेखन मौखिक अभिव्यक्ति अर्द्धवार्षिक परीक्षा | भाषायी क्षमता नियमितता | |
द्वितीय सत्र | ||||||
अक्तूबर | 16 | कामचोर, जब सिनेमा ने बोलना सीखा, युगों का दौर, उपसर्ग-प्रत्यय | नाटकीकरण आशुभाषण प्रश्न मंच भारतीय सिनेमा की कहानी(PPT,SCRAP-BOOK) | मौखिक अभिव्यक्ति अभिनय श्रवण कौशल सजगता,कुशाग्रता विषय ज्ञान | प्रस्तुतीकरण संवाद भावाभिव्यक्ति आत्मविश्वास मौलिकता सही उत्तर | |
नवम्बर | 21 | सुदामा चरित,जहाँ पहिया है,नई समस्याएँ, उपसर्ग-प्रत्यय, पत्र-लेखन | एकांकी वाद-विवाद परियोजना,मित्रता विषय पर कहानी लेखन | श्रवण कौशल मौखिक अभिव्यक्ति चिंतन कौशल अभिनय | प्रस्तुतीकरण भाषायी क्षमता आत्मविश्वास तार्किकता | |
दिसम्बर | 19 | अकबरी लोटा,सूरदास के पद,विलोम शब्द,पर्यायवाची शब्द,अनेक के लिए एक शब्द,मुहावरे,निबंध | कृष्ण भक्ति के पदों का संकलन कहानी लेखन सस्वर गायन | मौखिक अभिव्यक्ति लेखन अभिव्यक्ति श्रवण कौशल | प्रस्तुतीकरण कथोपकथन क्रमानुसार विवरण नैतिक मूल्य भावाभिव्यक्ति | |
जनवरी | 23 | पानी की कहानी, बाज और साँप, अंतिम दौर-एक,दो;तनाव, क्रिया, कारक, समानार्थी शब्द, प्रत्यय,मुहावरे,अनुच्छेद लेखन | आत्मकथा की रचना प्रेरक कहानी सुनाना निबंध लेखन पंचतंत्र आधारित परियोजना कार्य गृहकार्य आवधिक-मूल्यांकन-2 | श्रवण कौशल लेखन कौशल चिंतन भाषण कौशल PT - 2 | मौलिकता नियमितता प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास रचनात्मकता भाषायी क्षमता भावाभिव्यक्ति | |
फरवरी | 23 | टोपी, भारत की खोज-दो पृष्ठभूमियाँ, मानक रूप, मुहावरे,अपठित गदयांश | नाटकीकरण कहानी कथन कहानी रचना | श्रवण कौशल लेखन कौशल चिंतन कौशल | प्रस्तुतीकरण आत्मविश्वास प्रवाहपूर्ण उच्चारण व्याकरणिक क्षमता | |
मार्च | वार्षिक परीक्षा | अक्तूबर से फरवरी तक के पाठों की पुनरावृत्ति | वार्षिक परीक्षा |
0 Comments