rachna ke adhar par vakya bhed class 10 | रचना के आधार पर वाक्य भेद class 10

openclasses

रचना के आधार पर वाक्य भेद 

rachna ke aadhar par vakya bhed



वाक्य

शब्दों या पदों के सार्थक समूह को वाक्य कहते हैं |इसमें एक उद्देश्य और विधेय होता है . ये दोनों वाक्य के अंग हैं .
जैसे- अमित रोटी खाता है |.
इस वाक्य में ‘अमित ’ उद्देश्य है और ‘रोटी खाता है’ विधेय है .
उद्देश्य- वाक्य में जिसके बारे में कहा जाता है, उसे उद्देश्य कहते हैं .
विधेय- वाक्य में उद्देश्य के बारे में जो कुछ कहा जाता है, उसे विधेय कहते हैं . जैसे- शिक्षक छात्रों को पढ़ा रहे हैं . इस वाक्य में ‘शिक्षक ’ उद्देश्य हैं और ‘छात्रों को पढ़ा रहे हैं’ विधेय है .

वाक्य वर्गीकरण के आधार 

  • अर्थ के आधार पर
  • रचना के आधार पर

रचना के आधार पर वाक्य भेद

रचना के आधार पर वाक्य के भेद

रचना का अर्थ ‘बनावट’ होता है . जब रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन किया जाता है तब उसकी बनावट में सिर्फ परिवर्तन होता है उसके अर्थ में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं होता है .

rachna ke aadhar par vakya ke kitne bhed hote hain
रचना के आधार पर वाक्य के तीन भेद हैं-

  • सरल वाक्य
  • संयुक्त वाक्य
  • मिश्र वाक्य


सरल वाक्य

जिस वाक्य में एक उद्देश्य (कर्ता) और एक विधेय(क्रिया) होता है, उसे सरल वाक्य या साधारण वाक्य कहते हैं .

सरल  वाक्य के  उदाहरण


  • राम ने रावण को मारा।
  • आशा अच्छा गाती है।
  • परिश्रमी बालक सफल होते हैं।
  • बिजली चमकती है।
  • पानी बरसा।



ऊपर के वाक्यों में राम, आशा और परिश्रमी बालक आदि उद्देश्य हैं  और वाक्यों के शेष भागों का विधेय कहते है।


   Read



संयुक्त वाक्य

जिस वाक्य में दो या दो से अधिक वाक्य (उपवाक्य) समुच्चयबोधक शब्द(संयोजक शब्द) द्वारा परस्पर जुड़े हों, उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं .

  • रमेश ने काम किया और वह अपने घर चला गया।
  • वह चला तो था, परन्तु रास्ते से लौट गया।

  • राहुल विद्यालय जाता है और मन लगाकर पढ़ता है।
  • वह सुबह गया और शाम को लौट आया।
  • उसने बहुत परिश्रम किया किन्तु सफलता नहीं मिली।

इसमें परस्पर जुड़ने वाले एकाधिक वाक्य स्वतंत्र होते हैं; लेकिन स्वतंत्र कहने का अर्थ यह नहीं है कि इनके बीच कोई अंत:संबंध नहीं होता है . वस्तुतः इनके बीच एक खास तरह के संबंध होने के कारण ही ये आपस में जुड़ते हैं . इनके बीच बनने वाले संबंधों को ध्यान में रखते हुए संयुक्त वाक्य को चार भागों में बाँटा गया है.


  • संयोजक
  • विभाजक
  • विरोध वाचक
  • परिणाम वाचक
संयोजक
और, तथा, फिर, एवं, ही/ही नहीं ……बल्कि

विभाजक
या, अथवा, या…… या, न…… न, नहीं तो, अन्यथा, चाहे………. चाहे, न कि

विरोधवाचक
लेकिन, पर, मगर, बल्कि

परिणामवाचक
इसलिए, अतः, अतएव, सो

संयुक्त वाक्य के 10 उदाहरण


  • सुबह हुई और चिड़िया चहकने  लगी .
  • कल 15 अगस्त है इसलिए बाजार बंद रहेगा .
  • मैं कल बीमार था सो विद्यालय  नहीं गया .
  • वह केवल बोलता ही नहीं बल्कि ध्यानपूर्वक सुनता भी है .
  • तुम घर गए और मैं भी चला गया .
  • उसने एक बार जिद की फिर कभी कुछ नहीं कहा.
  • वह गरीब है मगर बहुत ईमानदार है .
  • हम तुम्हारा बुरा नहीं चाहते बल्कि भला चाहते हैं .
  • अकरम  बहुत कमजोर था इसलिए वह दीवार पर चढ़ न सका .
  • बाहर बहुत जोर से बारिश हो रही थी परंतु वह खेलने  चला गया .
  • चार्ली  बाजार गया और सामान लेकर आया .
  • या तुम शहर  जाओगे या मैं जाऊँगा.
  • चाहे तुम यह काम कर सकते हो चाहे मैं .
  • तुम दूध  पियोगे न कि कॉफी .
  • तुम स्टेशन जल्दी पहुँचो अन्यथा एक्सप्रेस ट्रेन चली जाएगी .


मिश्र वाक्य

जिस वाक्य में एक प्रधान उपवाक्य तथा उसके अधीन एक या एक से अधिक आश्रित उपवाक्य होते हैं, उसे मिश्र वाक्य कहते हैं .

मिश्र  वाक्य के  उदाहरण

  • जब मै घर से निकला तब वर्षा हो रही थी।
  • यदि तुम आओगे तो हम भी चलेगे।
  • वह काम हो गया है जिसे करने के लिए आपने कहा था।

  • जब तुम जाओगे तब मैं भी जाऊँगा .
           (इस वाक्य में तब मैं जाऊँगा प्रधान उपवाक्य है और 
            जब तुम जाओगे आश्रित उपवाक्य है .)

  • मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत जीतेगा।
  • सफल वही होता है जो परिश्रम करता है।

प्रधान उपवाक्य- जिस उपवाक्य का उद्देश्य और विधेय मुख्य होता है, उसे प्रधान उपवाक्य कहते हैं . जैसे- अध्यापक ने कहा कि तुम कक्षा में प्रतिदिन आओ . 
इस वाक्य में रेखांकित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य है .


आश्रित उपवाक्य- प्रधान उपवाक्य पर जो उपवाक्य निर्भर होता है, उसे आश्रित उपवाक्य कहते हैं . इस उपवाक्य का उद्देश्य और विधेय प्रधान नहीं होता है .

उदाहरण- जैसे ही सूर्य निकला वैसे ही जानवर जंगल में भाग गए .
 इस वाक्य में ‘जैसे ही सूर्य निकला’ आश्रित उपवाक्य है .

प्रधान उपवाक्य और आश्रित उपवाक्य में अंतर


  • प्रधान उपवाक्य किसी पर निर्भर नहीं होता है लेकिन आश्रित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य पर निर्भर होता है .
  • प्रधान उपवाक्य की क्रिया मुख्य होती है लेकिन आश्रित उपवाक्य की क्रिया मुख्य नहीं होती है .
  • प्रधान उपवाक्य वाक्य में एक ही होता है लेकिन आश्रित उपवाक्य एक या एक से अधिक हो सकते हैं .
  • प्रधान उपवाक्य का कोई भेद नहीं है लेकिन आश्रित उपवाक्य के तीन भेद हैं .


वाक्य परिवर्तन /रूपांतरण 


rachna ke aadhar par vakya rupantaran
रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन के उदाहरण


सरल वाक्य से संयुक्त वाक्य के  उदाहरण 

1.सूर्योदय होते ही चिड़िया चहचहाने लगी .
सूर्योदय हुआ और चिड़िया चहचहाने लगी .


2.वह बिस्तर पर जाते ही सो गया .
वह बिस्तर पर गया और सो गया .


3.मोहन हाथ-मुँह धोकर पढ़ने बैठा .
मोहन ने हाथ-मुँह धोया और पढ़ने बैठा .


4.सीता के स्टेशन पहुँचते ही गाड़ी खुल गई .
सीता स्टेशन पहुँची और गाड़ी खुल गई .


5.मेरे द्वारा शांत किए जाने पर भी वह बोलता रहा .
मैंने उसे शांत किया लेकिन वह बोलता रहा .


6.रेखा ठीक से पढ़ाई नहीं करने के कारण अच्छे अंक नहीं ला सकी .
रेखा ने ठीक से पढ़ाई नहीं की इसलिए अच्छे अंक नहीं ला सकी .


7.रेहान अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ दूसरों की सहायता भी करता है .
रेहान केवल अपनी पढ़ाई ही नहीं करता बल्कि दूसरों की सहायता भी करता है .


8.रवि गरीब होते हुए भी बहुत ईमानदार है .
रवि गरीब है मगर बहुत ईमानदार है .


9. थोड़ा  रूककर चलिए .
थोड़ा  रुकिए फिर चलिए .


10.सारा दिन पढाई करने के कारण वह अपनी आँखें गँवा बैठा .
उसने सारा दिन पढाई की इसलिए वह अपनी आँखें गँवा बैठा .

rachna ke aadhar par vakya rupantaran
कुछ अन्य उदाहरण 

1- सरल वाक्य - राधा नाचती-गाती है।        

संयुक्त वाक्य - राधा नाचती और गाती है।

2- सरल वाक्य - मोहन हँसकर बोला।                
संयुक्त वाक्य - मोहन हँसा और बोला।

3- सरल वाक्य - तुम पढ़कर सो जाना।              
संयुक्त वाक्य - तुम पढ़ना और सो जाना।

4- सरल वाक्य - अंकित की कलम छूटकर गिर गई।
संयुक्त वाक्य - अंकित की कलम छूटी और गिर गई।

5- सरल वाक्य - बादल घिरते ही मोर नाचने लगा। 
संयुक्त वाक्य - बादल घिरे और मोर नाचने लगा।

6- सरल वाक्य - राम प्रथम आते ही खेलने लगा।      
संयुक्त वाक्य - राम प्रथम आया तथा खेलने लगा।

7- सरल वाक्य - सूरज के निकलते ही फूल खिल उठे।
संयुक्त वाक्य - सूरज निकला और फूल खिल उठे।

8- सरल वाक्य - अभिमीत तथा दीपक खेल-कूद रहे हैं ।
संयुक्त वाक्य - अभिमीत तथा दीपक खेल एवं कूद रहे हैं।

9- सरल वाक्य - सूरज पढ़-लिखकर अधिकारी बना।
संयुक्त वाक्य - सूरज पढ़ा-लिखा और अधिकारी बना।

10- सरल वाक्य - अभिषेक थैला लेकर बाज़ार चला गया ।
संयुक्त वाक्य - अभिषेक ने थैला लिया और बाज़ार चला गया।


सरल वाक्य से संयुक्त वाक्य के उदाहरण
openclasses





सरल वाक्य से मिश्र  वाक्य के  उदाहरण 

 
1- सरल वाक्य - राधा नाचती-गाती है।               
मिश्र वाक्य - जो नाचती-गाती है, वह राधा है।

2- सरल वाक्य - मोहन हँसकर बोला।                
मिश्र वाक्य - वह मोहन है जो हँसकर बोला।

3- सरल वाक्य - तुम पढ़कर सो जाना।             
मिश्र वाक्य - जब तुम पढ़ लोगे तब सो जाना।

4- सरल वाक्य - अंकित की कलम छूटकर गिर गई।   
मिश्र वाक्य - जो कलम अंकित से छूटी, वह गिर गई।

5- सरल वाक्य - बादल घिरते ही मोर नाचने लगा।     
मिश्र वाक्य - जैसे ही बादल घिरे, मोर नाचने लगा।

6- सरल वाक्य - राम आते ही खेलने लगा।           
मिश्र वाक्य - राम जैसे ही आया वह, खेलने लगा।

7- सरल वाक्य - सूरज के निकलते ही फूल खिल उठे।
मिश्र वाक्य - सूरज निकला और फूल खिल उठे।

8- सरल वाक्य - अभिजीत तथा दीपक खेल-कूद रहे हैं। 
मिश्र वाक्य - जो खेल एवं कूद रहे हैं, वे अभिजीत तथा दीपक हैं।

9- सरल वाक्य - सूरज पढ़-लिखकर अधिकारी बना।    
मिश्र वाक्य - जैसे ही सूरज पढ़-लिख गया, वह अधिकारी बन गया।

10- सरल वाक्य - अभिषेक थैला लेकर चला गया।     
मिश्र वाक्य - अभिषेक तब चला गया जब उसने थैला लिया।

सरल वाक्य से मिश्र  वाक्य के उदाहरण
openclasses


संयुक्त वाक्य से सरल वाक्य  के  उदाहरण


1.मैं कल बीमार था इसीलिए स्कूल नहीं जा सका .
मैं कल बीमार होने के कारण स्कूल नहीं जा सका .


2.वह केवल बोलता ही नहीं बल्कि ध्यानपूर्वक सुनता भी है.
वह बोलने के अतिरिक्त ध्यानपूर्वक सुनता भी है |.


3.तुम घर गए और मैं भी चला गया .
तुम्हारे घर जाते ही मैं भी चला गया .


4.उसने एक बार जिद की फिर कभी कुछ नहीं कहा .
उसने एक बार जिद करने के बाद कभी कुछ नहीं कहा .


5.हम तुम्हारा बुरा नहीं चाहते बल्कि भला चाहते हैं .
हम तुम्हारे बुरे की जगह भला चाहते हैं .


6.राम बहुत कमजोर था सो वह दीवार पर चढ़ नहीं सका .
राम बहुत कमजोर होने के कारण दीवार पर चढ नहीं सका .


7.बाहर बहुत जोर बारिश हो रही थी परंतु वह घर चला गया .
बाहर बहुत जोर बारिश होने के बावजूद वह घर चला गया .


8.करण बाजार गया और सामान ले आया .
करण बाजार जाकर सामान ले आया .


9.रोहन खेलने नहीं जा सका क्योंकि वह बीमार था .
रोहन बीमार होने के कारण खलने नहीं जा सका .


10.कल दिवाली है लेकिन बाज़ार में कोई रौनक नहीं है .
कल दिवाली होने के बावजूद बाज़ार में कोई रौनक नहीं है .

rachna ke aadhar par vakya rupantaran
कुछ अन्य उदाहरण 


1- संयुक्त - सभी लिख चुके हैं लेकिन सृजिता अभी तक लिख रही है।
सरल - सभी के लिख चुकने पर भी सृजिता लिख रही है।

2- संयुक्त - निधि रात भर पढ़ती है ताकि परीक्षा देने की तैयारी कर सके।
सरल - निधि रात भर पढ़कर परीक्षा देने की तैयारी करती है।

3- संयुक्त - अभिलाषा ने रोना शुरू किया और बेहोश हो गई।
सरल - अभिलाषा रोते हुए बेहोश हो गई।

4- संयुक्त - एलिन फ़ेसबुक का उपयोग करती है या ह्वाट्सएप का उपयोग करती है।
सरल - एलिन फ़ेसबुक या ह्वाट्सएप का उपयोग करती है।

5- संयुक्त - श्रेयसी बीमार थी अत: स्कूल नहीं आई।
सरल - श्रेयसी बीमार होने के कारण स्कूल नहीं आई।

6- संयुक्त - सौमिता ने खाना खाया और चली गई।
सरल - सौमिता खाना खाकर चली गई।

7- संयुक्त - आयुष ने केक काटा और सबको बाँट दिया।
सरल - आयुष ने केक काट कर सबको बाँट दिया।

8- संयुक्त - सीमा को खेलना भी अच्छा लगता है और सोना भी।
सरल - सीमा को खेलना और सोना अच्छा लगता है।

9- संयुक्त - तुम्हारे बारे में सभी बच्चे जानते हैं और बड़े भी।
सरल - तुम्हारे बारे में बच्चे और बड़े सभी जानते हैं।

10- संयुक्त - उसके पास घड़ी तो थी किन्तु ठीक नहीं थी।
सरल - उसके पास ठीक घड़ी नहीं थी।



मिश्र वाक्य से सरल वाक्य के  उदाहरण


1.मैं नहीं जानता कि तुम कहाँ रहते हो?
मैं तुम्हारा निवास-स्थान नहीं जानता .


2.मैं नहीं जानता कि तुम्हारा नाम क्या है?
मैं तुम्हारा नाम नहीं जानता हूँ .


3.जैसे ही उसने पुलिस को देखा वैसे ही भाग गया .
वह पुलिस को देखते ही भाग गया .


4.यद्यपि वह बहुत धनी व्यक्ति है तथापि वह किसी की मदद नहीं करता है .
वह बहुत धनी होने के बावजूद किसी की मदद नहीं करता है .


5.जैसे ही कुणाल घर पहुँचा वैसे ही वह खाने बैठ गया .
कुणाल घर पहुँचते ही खाने बैठ गया .


6.जब मुझे वेतन मिलेगा तब मैं उसकी मदद करूँगी .
मैं वेतन मिलने पर उसकी मदद करूँगी .


7.क्योंकि उसे पढ़ना अच्छा नहीं लगता है इसलिए वह विद्यालय नहीं जाता है .
वह पढ़ना अच्छा नहीं लगने के कारण विद्यालय नहीं जाता है .


8.जो तुम्हारा शहर है मैं उसके बारे में जानता हूँ .
मैं तुम्हारे शहर के बारे में जानता हूँ .


9.जैसे-जैसे बारिश तेज हो रही थी वैसे-वैसे पानी बढ़ रहा था .
बारिश तेज होने के साथ-साथ पानी भी बढ़ रहा था .


10.रौनक इतना मोटा है कि ठीक से चल नहीं सकता है .
रौनक बहुत मोटा होने के कारण ठीक से चल नहीं सकता है .

rachna ke aadhar par vakya rupantaran
कुछ अन्य उदाहरण 


1- मिश्र वाक्य - जब भी मैं विकास के घर गया, मेरा आदर सत्कार हुआ।
सरल वाक्य - विकास के घर जाने पर मेरा आदर सत्कार हुआ।

2- मिश्र वाक्य - विशाल ने जो मोबाइल खरीदा है, वह नया है।
सरल वाक्य - विशाल ने एक नया मोबाइल खरीदा है।

3- मिश्र वाक्य - शिक्षक ने कहा कि सबको अपना गृहकार्य स्वयं करना है।
सरल वाक्य - शिक्षक ने सबको अपना गृहकार्य स्वयं करने को कहा है।

4- मिश्र वाक्य - जैसे ही हम बस से उतरे, रिक्शा वाले दौड़ पड़े।
सरल वाक्य - हमारे बस से उतरते ही रिक्शा वाले दौड़ पड़े।

5- मिश्र वाक्य - ज्योंही गुरुजी आए, भक्त शान्त हो गए।
सरल वाक्य - गुरुजी के आते ही भक्त शान्त हो गए।

6- मिश्र वाक्य - जब दुर्घटना की खबर सुनी, तब मन दुखी हो गया।
सरल वाक्य - दुर्घटना की खबर सुनकर मन दुखी हो गया।

7- मिश्र वाक्य - ज्यों ही भीखमंगा दिखा, मधुसूदन को दया आ गई।
सरल वाक्य - भीखमंगे को देखकर मधुसूदन को दया आ गई।

8- मिश्र वाक्य - जो लोग परिश्रमी थे, वे सफ़ल हो गए।
सरल वाक्य - परिश्रमी लोग सफ़ल हो गए।

9- मिश्र वाक्य - जैसे ही छुट्टी हुई, बच्चे घर चले गए।
सरल वाक्य - छुट्टी होते ही बच्चे घर चले गए।

10- मिश्र वाक्य - यद्यपि रूबी घर गई तथापि काम में नहीं लगी।
सरल वाक्य - रूबी घर जाकर भी काम में नहीं लगी।

मिश्र  वाक्य से सरल  वाक्य के उदाहरण
openclasses

मिश्र वाक्य से संयुक्त  वाक्य के  उदाहरण 


1- मिश्र वाक्य - जब भी मैं विकास के घर गया, मेरा आदर सत्कार हुआ।
संयुक्त वाक्य - विकास के घर मेरा आदर भी हुआ और सत्कार भी।

2- मिश्र वाक्य - विशाल ने जो मोबाइल खरीदा है, वह नया है।
संयुक्त वाक्य - विशाल ने एक मोबाइल खरीदा है और वह नया है।

3- मिश्र वाक्य - शिक्षक ने कहा कि सबको अपना गृहकार्य स्वयं करना है।
संयुक्त वाक्य - शिक्षक ने गृहकार्य करने को कहा है और स्वयं करने को कहा है।

4- मिश्र वाक्य - जैसे ही हम बस से उतरे, रिक्शा वाले दौड़ पड़े।
संयुक्त वाक्य - हम बस से उतरे और रिक्शा वाले दौड़ पड़े।

5- मिश्र वाक्य - ज्योंही गुरुजी आए, भक्त शान्त हो गए।
संयुक्त वाक्य - गुरुजी आए और भक्त शान्त हो गए।

6- मिश्र वाक्य - जब दुर्घटना की खबर सुनी, तब मन दुखी हो गया।
संयुक्त वाक्य - दुर्घटना की खबर सुनी और मन दुखी हो गया।

7- मिश्र वाक्य - ज्यों ही भीखमंगा दिखा, मधुसूदन को दया आ गई।
संयुक्त वाक्य - भीखमंगा दिखा और मधुसूदन को दया आ गई।

8- मिश्र वाक्य - जो लोग परिश्रमी थे, वे सफ़ल हो गए ।
संयुक्त वाक्य - परिश्रमी लोगों ने परिश्रम किया और सफ़ल हो गए।

9- मिश्र वाक्य - जैसे ही छुट्टी हुई, बच्चे घर चले गए।
संयुक्त वाक्य - छुट्टी हुई और बच्चे घर चले गए।

10- मिश्र वाक्य - यद्यपि रूबी घर गई तथापि काम में नहीं लगी।
संयुक्त वाक्य - रूबी घर गई लेकिन काम में नहीं लगी।


मिश्र वाक्य से संयुक्त वाक्य के उदाहरण
openclasses


संयुक्त वाक्य से मिश्र वाक्य के  उदाहरण 


1. बाजार में सब्जियाँ महँगी थी इसलिए मैंने थोड़ी सब्जी खरीदी .
चूँकि बाजार में सब्जियाँ महँगी थी इसलिए मैंने थोड़ी सब्जी खरीदी .


2.चारों तरफ कोरोना फ़ैल रहा है लेकिन लोग बाहर निकल रहे हैं .
यद्यपि चारों तरफ कोरोना फ़ैल रहा है फिर भी लोग बाहर निकल रहे हैं .


3.ट्रेन बंद है सो मोहन कहीं आ-जा नहीं सकता .
चूँकि ट्रेन बंद है इसलिए मोहन कहीं आ-जा नहीं सकता .


4.सूर्यास्त हुआ और सभी पक्षी अपने-अपने घर जाने लगे .
जैसे ही सूर्यास्त हुआ वैसे ही सभी पक्षी अपने-अपने घर जाने लगे .


5.सीता गाती है और मनोरमा नाचती है .
जब सीता गाती है तब मनोरमा नाचती है .


6.लोगों ने परिश्रम किया और सफलता हासिल की .
चूँकि लोगों ने परिश्रम किया इसलिए सफलता हासिल की .


7.सुबह की ट्रेन पकड़ोगे और सीधे कोलकाता पहुँच जाओगे .
यदि सुबह की ट्रेन पकड़ोगे तो सीधे कोलकाता पहुँच जाओगे .


8.उसके मार्ग में अनेक बाधाएँ आईं परंतु वह परेशान नहीं हुआ .
यद्यपि उसके मार्ग में अनेक बाधाएँ आईं तथापि वह परेशान नहीं हुआ .


9.रोहन ने तैयारी अच्छी की थी किंतु वह सफल न हो सका .
यद्यपि रोहन ने अच्छी तैयारी की थी तथापि वह सफल न हो सका .


10.आज वर्षा होगी और गर्मी भी खत्म होगी .
यदि आज वर्षा होगी तो गर्मी भी खत्म होगी .

rachna ke aadhar par vakya rupantaran
कुछ अन्य उदाहरण 


1- संयुक्त वाक्य - सभी लिख चुके हैं लेकिन सृजिता अभी तक लिख रही है।
मिश्र वाक्य - सृजिता लिख रही है जबकि सभी लिख चुके हैं।

2- संयुक्त वाक्य - निधि रात भर पढ़ती है ताकि परीक्षा देने की तैयारी कर सके।
मिश्र वाक्य - निधि इसलिए रातभर पढ़ती है क्योंकि वह परीक्षा देने की तैयारी करती है।

3- संयुक्त वाक्य - अभिलाषा ने रोना शुरू किया और बेहोश हो गई।
मिश्र वाक्य - जैसे ही अभिलाषा ने रोना शुरू किया, वह बेहोश हो गई।

4- संयुक्त वाक्य - एलिन फ़ेसबुक का उपयोग करती है या ह्वाट्सएप का उपयोग करती है।
मिश्र वाक्य - जो फ़ेसबुक या ह्वाट्सएप का उपयोग करती है, वह एलिन है।

5- संयुक्त वाक्य - श्रेयसी बीमार थी, अत: स्कूल नहीं आई।
मिश्र वाक्य - श्रेयसी स्कूल नहीं आई क्योंकि वह बीमार थी।

6- संयुक्त वाक्य - सौमिता ने खाना खाया और चली गई।
मिश्र वाक्य - ज्योंही सौमिता ने खाना खाया, वह चली गई।

7- संयुक्त वाक्य - आयुष ने केक काटा और सबको बाँट दिया।
मिश्र वाक्य - आयुष ने सबको केक तब बाँटा जब काट लिया।

8- संयुक्त वाक्य - सीमा को खेलना भी अच्छा लगता है और सोना भी।
मिश्र वाक्य - वह सीमा है जिसे खेलना और सोना अच्छा लगता है।

9- संयुक्त वाक्य - तुम्हारे बारे में सभी बच्चे जानते हैं और बड़े भी।
मिश्र वाक्य - जिसके बारे में सभी बच्चे और बड़े जानते हैं, वह तुम हो।

10- संयुक्त वाक्य - उसके पास घड़ी तो थी, किन्तु ठीक नहीं थी।
मिश्र वाक्य - जो घड़ी उसके पास थी, वह ठीक नहीं थी।


संयुक्त  वाक्य से मिश्र  वाक्य के उदाहरण
openclasses



openclasses

openclasses



Work-Sheet



रचना के आधार पर वाक्य का भेद लिखो 
rachna ke aadhar par vakya bhed likho 

  1. प्रातः जल्दी उठो और एक घंटे नियमित रूप से व्यायाम करो।
  2. मरीज दवाएँ लेने अस्पताल गया।
  3. अध्यापक आए और कक्षा में शोर बंद हो गया।
  4. परिश्रमी मजदूरों को सभी काम पर बुलाते हैं।
  5. जो लोग धनवान होते हैं, उन्हें गरीबों की मदद करनी चाहिए।
उत्तरः
  1. संयुक्त वाक्य
  2. सरल वाक्य
  3. संयुक्त वाक्य
  4. सरल वाक्य
  5. मिश्र वाक्य

रचना के आधार पर वाक्य का भेद लिखो 
rachna ke aadhar par vakya bhed likho 
  1. जैसे ही मोहन आया श्याम ने आगे बढ़कर उसका स्वागत किया।
  2. उसने अपना आपा खोया और कटुवचन बोलने लगा।
  3. सवेरा होते ही पक्षियों के कलरव से आसमान गूंज उठा।
  4. आँधी आई और धूल उड़ने लगी।
  5. अपने अथक परिश्रम से उसने असंभव को भी संभव बना दिया।
उत्तरः
  1. मिश्र वाक्य
  2. संयुक्त वाक्य
  3. सरल वाक्य
  4. संयुक्त वाक्य
  5. सरल वाक्य

रचना के आधार पर वाक्य का भेद लिखो 
rachna ke aadhar par vakya bhed likho 
  1. मज़दूरी पाते ही मज़दूर घर चला गया।
  2. वर्षा समाप्त हुई और इंद्रधनुष निकल आया।
  3. धनवान होने पर भी हमें दयालु बने रहना चाहिए।
  4. जैसे ही नाटक समाप्त हुआ, वैसे ही दर्शक घर जाने लगे।
  5. बाढ़ आई और फ़सलें पानी में डूब गईं।
उत्तरः
  1. सरल वाक्य
  2. संयुक्त वाक्य
  3. सरल वाक्य
  4. मिश्र वाक्य
  5. संयुक्त वाक्य

रचना के आधार पर वाक्य का भेद लिखो 
rachna ke aadhar par vakya bhed likho 
  1. जैसे ही महात्मा जी आए वैसे ही भीड़ उनके स्वागत में कड़ी हो गई
  2. चुनाव निकट आते ही नेताओं को जनता के दुख दर्द याद आने लगे।
  3. योगाचार्य ने कहा कि प्रतिदिन एक घंटा योग करना चाहिए।
  4. जो परिश्रमी होते हैं, वे काम से नहीं डरते।
  5. बत्ती हरी होते ही गाड़ियाँ चल पड़ी।

उत्तरः
  1. मिश्र वाक्य
  2. सरल वाक्य
  3. मिश्र वाक्य
  4. मिश्र वाक्य
  5. सरल वाक्य


रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –

  1. मेरे घर पहुँचते ही आंधी आ गई।
  2. पुस्तकें खरीदने के लिए वह बाज़ार गई।
  3. दुकान पर सजी मिठाइयाँ देखकर बच्चे के मुँह में पानी आ गया।
  4. निराला जी द्वारा रचित कविता सभी को पसंद आई।
  5. गार्ड द्वारा हरी झंडी हिलाते ही गाड़ी चल पड़ी।
उत्तरः
    1. जैसे ही मैं घर पहुँचा वैसे ही आँधी आ गई।
    2. क्योंकि उसे पुस्तकें खरीदनी थी इसलिए वह बाज़ार गई।
    3. जैसे ही बच्चे ने दुकान पर सजी मिठाइयाँ देखीं वैसे ही उसके मुँह में पानी आ गया।
    4. जो कविता निराला जी द्वारा रचित है, वह सभी को पसंद आई।
    5. ज्यों ही गार्ड ने हरी झंडी हिलाई, त्यों ही गाड़ी चल पड़ी।।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –


    पानी का टैंकर आते ही लोगों में हलचल मच गई।
    महात्मा जी का प्रभावपूर्ण प्रवचन सुनकर लोग नतमस्तक हो गए।
    रोहित शर्मा की अच्छी बल्लेबाजी के कारण भारत मैच जीत गया।
    मेरे स्टेशन पर पहुँचते ही बस चल पड़ी।
    लाल कपड़ा देखते ही साँड़ भड़ककर गोपू के पीछे भागने लगा।

    उत्तरः
    1. जैसे ही पानी का टैंकर आया वैसे ही लोगों में हलचल मच गई।
    2. महात्मा जी का प्रवचन इतना प्रभावपूर्ण था कि लोग नतमस्तक हो गए।
    3. चूँकि रोहित शर्मा ने अच्छी बल्लेबाजी की इसलिए भारत मैच जीत गया।
    4. जैसे ही मैं स्टेशन पर पहुँचा वैसे ही बस छूट गई।
    5. ज्यों ही साँड़ ने लाल कपड़ा देखा त्यों ही वह गोपू के पीछे भागने लगा।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –

    वह धन कमाने के लिए शहर गया।
    धरती को हरा-भरा बनाए रखने के लिए लोग पेड़ लगाते हैं।
    सैनिक देशवासियों के सुख-चैन के लिए अपने प्राणों की बाज़ी लगा देते हैं।
    यही छात्र एक सौ मीटर की दौड़ में प्रथम आया था।
    बूढ़ा व्यक्ति सड़क पार करते हुए मोटरसाइकिल से टकरा गया।

    उत्तरः

    1. चूँकि उसे धन कमाना था इसलिए वह शहर गया।
    2. क्योंकि धरती को हरा-भरा बनाना है इसलिए लोग पेड़ लगाते हैं।
    3. जब सैनिक प्राणों की बाज़ी लगाते हैं तब देशवासी चैन से सोते हैं।
    4. यह वह छात्र है जो एक सौ मीटर की दौड़ में प्रथम प्रथम आया था।
    5. वह बूढ़ा व्यक्ति जो सड़क पार कर रहा था, मोटरसाइकिल से टकरा गया।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –

    1. डॉक्टरी सहायता मिलने पर भी घायल को बचाया न जा सका।
    2. छत पर दाना देखते ही कबूतर आ गए।
    3. वसंत आते ही चारों ओर रंग-बिरंगे फूल खिल उठे।
    4. इसी विद्यालय में मैंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की थी।
    5. सैनिक दल बनाकर जल्दी-जल्दी आतंकवादियों की ओर बढ़ने लगे।

    उत्तरः

    1. यद्यपि डॉक्टरी सहायता मिली फिर भी घायल को बचाया न जा सका।
    2. जैसे ही कबूतरों ने दाना देखा वे छत पर आ गए।
    3. जब वसंत आया तब चारों ओर रंग-बिरंगे फूल खिल उठे।
    4. यही वह विद्यालय है जहाँ मैंने प्राथमिक शिक्षा प्राप्त की थी।
    5. जब सैनिकों ने दल बनाया तब वे आतंकवादियों की ओर बढ़ने लगे।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –


    1. दूसरों का निस्स्वार्थ भला करने वाला सच्चा परोपकारी होता है।
    2. मुख्य अतिथि के मंच पर आते ही सरस्वती वंदना की गई।
    3. भारी हिमपात के कारण पर्यटक रास्ते में फँस गए।
    4. नींद आने के कारण उसने पढ़ना बंद कर दिया।
    5. हेलमेट लगाने के कारण उसका सिर फटने से बच गया।

    उत्तरः

    1. जो दूसरों का निस्स्वार्थ भला करता है वही सच्चा परोपकारी होता है।
    2. जैसे ही मुख्य अतिथि मंच पर आए वैसे ही सरस्वती वंदना शुरू की गई।
    3. जब भारी हिमपात हुआ तब पर्यटक रास्ते में फँस गए।
    4. चूँकि उसे नींद आने लगी थी इसलिए उसने पढ़ना बंद जाता है।
    5. चूँकि उसने हेलमेट लगाया था इसलिए उसका सिर फटने से बच गया।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को मिश्र वाक्य में बदलिए –


    1. इसी भारत देश को सोने की चिड़िया कहा जाता था।
    2. इसी जन्मभूमि की रज में लोट-लोटकर हम बड़े हुए हैं।
    3. प्रयोगशाला में ब्यूरेट तोड़ने वाला छात्र खड़ा हो जाए।
    4. इसी पेड़ पर सबसे मीठे अमरुद  आते हैं।
    5. इसी छात्र ने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

    उत्तरः
    1. यही वह भारत देश है जिसे सोने की चिड़िया कहा जाता था .
    2. यही वह जन्मभूमि है जिसकी रज में लोट-लोटकर बड़े हुए हैं।
    3. जिस छात्र ने प्रयोगशाला में व्यूरेट तोड़ा है वह खड़ा हो जाए ।
    4. यही वह पेड़ है जिस पर सबसे मीठे अमरुद  लगते हैं।
    5. यही वह छात्र है जिसने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।


    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को संयुक्त  वाक्य में बदलिए –


    1. शहर जाने पर श्यामू कोरोना  से पीड़ित हो गया। ।
    2. मोबाइल फ़ोन झपटने का अपराधी होने से उसे सजा हुई।
    3. परिश्रम से कमाए गए धन को सोच-समझकर खर्च करना चाहिए।
    4. आज तुम घर पर रहकर जानवरों की देख-रेख का काम करो।
    5. मुर्गे की कुकड-कूँ सुनते ही महात्मा जी नदी की ओर चले गए।
    उत्तरः
    1. श्यामू शहर गया और कोरोना से पीड़ित हो गया।
    2. उसने मोबाइल फ़ोन झपटा था, इसलिए उसे सजा हुई।
    3. धन को परिश्रम से कमाया जाता है इसलिए उसे सोच समझकर खर्च करना चाहिए।
    4. आज तुम घर पर रहो और जानवरों की देखरेख करो।
    5. महात्मा जी ने मुर्गे की कुकड़-कूँ सुना और नदी की ओर चल पड़े।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को संयुक्त  वाक्य में बदलिए –

    1. प्रधानाचार्य जी की बातें सुनकर छात्र जोश से भर उठे।
    2. बादल घिरने के बाद भी वर्षा नहीं हुई।
    3. दौड़ प्रतियोगिता में फ़िसलकर गिर जाने के कारण वह प्रथम न आ सका।
    4. बच्चों के शोर मचाने पर पक्षी उड़ गए।
    5. आरक्षण समर्थकों द्वारा किए गए उत्पात से अनेक रेलगाड़ियाँ रद्द की गईं।
    उत्तरः

    1. छात्रों ने प्रधानाचार्य जी की बातें सुनीं और जोश से भर उठे।
    2. बादल घिरे परंतु वर्षा नहीं हुई।
    3. वह दौड़ प्रतियोगिता में फ़िसलकर गिर गया इसलिए प्रथम न आ सका
    4. बच्चों ने शोर मचाया और पक्षी उड़ गए।
    5. आरक्षण समर्थक ने उत्पात किया और अनेक रेलगाड़ियाँ रद्द करनी पड़ी।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को संयुक्त  वाक्य में बदलिए –

    1. जादूगर का खेल देखकर तमाम लोगों ने तालियाँ बजाईं।
    2. बाज़ार में धमाका होते ही लोग इधर-उधर भागने लगे।
    3. अकबर के अत्याचार के सामने राणा प्रताप नहीं झुके।
    4. (हरी-भरी फ़सलों को बाढ़ ने तबाह कर दिया।
    5. आंधी आते ही रेगिस्तान में रेत उड़ने लगी।
    उत्तरः

    1. तमाम लोगों ने जादूगर का खेल देखा और तालियाँ बजाईं।
    2. बाज़ार में धमाका हुआ और लोग इधर-उधर भागने लगे।
    3. अकबर ने अत्याचार किया परंतु राणा प्रताप झुके नहीं।
    4. बाढ़ आई और हरी-भरी फ़सलों को तबाह कर गई।
    5. आँधी आई और रेगिस्तान में धूल उड़ने लगी।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को संयुक्त  वाक्य में बदलिए –

    1. हवा का तेज़ झोंका आते ही पतंग आसमान में उड़ने लगी।
    2.  स्टेशन पर पहुँचकर भी वह गाड़ी न पकड़ सकी।
    3. वर्षा होने पर पेड़-पौधे नहाए-धोए से नज़र आने लगे।
    4. उदय ने बाज़ार जाकर किताबें  खरीदीं।
    5. दंगा शुरू होते ही पुलिस की कई गाड़ियाँ आ गईं।
    उत्तरः

    1. हवा का तेज़ झोंका आया और पतंग आसमान में उड़ने लगी।
    2. वह स्टेशन पर पहुँची परंतु गाड़ी न पकड़ सकी।
    3. वर्षा हुई और पेड़-पौधे नहाए धोए से नज़र आने लगे।
    4. उदय बाज़ार गया और किताबें  खरीदीं ।
    5. दंगा शुरू हुआ और पुलिस की कई गाड़ियाँ आ गईं।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को संयुक्त  वाक्य में बदलिए –

    1. संन्यासी प्रवचन देकर चले गए।
    2. बिजली जाते ही घरों में अँधेरा छा गया।
    3. मेरे बार-बार फ़ोन करने पर भी डॉक्टर नहीं आए।
    4. किसान बड़े सवेरे उठकर खेत में चला गया।
    उत्तरः

    1. संन्यासियों ने प्रवचन दिया और चले गए।
    2. बिजली गई और घरों  में अँधेरा छा गया।
    3. मैंने बार-बार फ़ोन किया परंतु डॉक्टर नहीं आए।
    4. किसान बड़े सवेरे उठा और खेत में चला गया।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. मैंने एक पीला   गुलाब देखा जो बहुत खुशबूदार था।
    2. कुत्ते भौंकने लगे तब चोर भाग गए।
    3. यही वह छात्र है जिसने नाटक में अध्यापक की भूमिका निभाई।
    4. यही वे महात्मा हैं जो अपनी ज्ञानभरी बातों से प्रभावित कर लेते हैं।
    5. पुलिस ने आसू गैस छोड़ी और भीड़ तितर-बितर हो गई।
    उत्तरः

    1. मैंने एक  पीला  खुशबूदार गुलाब देखा।
    2. कुत्तों के भौंकने पर चोर भाग गए।
    3. इसी छात्र ने नाटक में अध्यापक की भूमिका निभाई थी।
    4. ये महात्मा अपनी ज्ञानभरी बातों से प्रभावित कर लेते हैं।
    5. पुलिस द्वारा आसू गैस छोड़ने पर भीड़ तितर-बितर हो गई।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. गली में शोर हुआ परंतु किसी की नींद न खुली।
    2. लोगों ने जोकर की बातें सुनीं और हँस पड़े।
    3. जब सुमन ने मुझे समझाया तो मैं मान गया।
    4. बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और भारत मैच जीत गया।
    5. जब पीटी अध्यापक ने सीटी बजाई तब छात्र सावधान हो गए।
    उत्तरः

    1. गली में शोर होने पर भी किसी की नींद न खुली।
    2. जोकर की बातें सुनकर लोग हँस पड़े।
    3. सुमन के समझाने पर मैं मान गया।
    4. बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन से भारत मैच जीत गया।
    5. पीटी अध्यापक के सीटी बजाने पर छात्र सावधान हो गए।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. किसान परिश्रम करते हैं पर उसका लाभ दलाल उठाते हैं।
    2. सचिन तेंदुलकर वह महान खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सर्वाधिक रन बनाए हैं।
    3. रिंग मास्टर ने हंटर उठाया और शेर ने मुँह खोल दिया।
    4. यही वह चौकीदार है जिसने चोरों को ललकारा था।
    5. दिसंबर वह महीना है जब यहाँ कड़ाके की सरदी पड़ती है।
    उत्तरः

    1. किसानों के परिश्रम का लाभ दलाल  उठाते हैं।
    2. महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक रन बनाए हैं।
    3. रिंग मास्टर के हंटर उठाते ही शेर ने मुँह खोल दिया।
    4. इसी चौकीदार ने चोरों को ललकारा था।
    5. दिसंबर महीने में कड़ाके की ठंड पड़ती है।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. शेर ने दहाड़ लगाई और खरगोश पर झपट्टा मारा।
    2. चैत आया और टेसू के फूल दहकने लगे।
    3. जब जून आएगा तब ये आम पकने लगेंगे।
    4. पुलकित परिश्रमी है इसलिए सब उसे प्यार करते हैं।
    5. उसने कठोर परिश्रम किया और कक्षा में प्रथम आया।

    उत्तरः

    1. शेर ने दहाड़कर खरगोश पर झपट्टा मारा।
    2. चैत आते ही टेसू के फूल दहकने लगे।
    3. जून आने पर ये आम पकने लगेंगे।
    4. परिश्रमी पुलकित को सभी प्यार करते हैं।
    5. कठोर परिश्रम करके वह कक्षा में प्रथम आया।


    अर्थ के आधार पर वाक्य भेद पढ़ने के लिए क्लिक करें 

    arth ke aadhar par vakya bhed


    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. यही वह स्थान है जहाँ औषधियाँ मिलती हैं।
    2. दो दिन लगातार वर्षा हुई और सर्वत्र पानी भर गया।
    3. सूरज निकला और ओस की बूंदें गायब होने लगी।
    4. जब गार्ड ने हरी झंडी दिखाई तब गाड़ी चल पड़ी।
    5. बिजली आई और गली-गली जगमगा उठी।
    उत्तरः

    1. इसी स्थान पर औषधियाँ मिलती हैं।
    2. दो दिन लगातार वर्षा होने से सर्वत्र पानी भर गया।
    3. सूरज निकलने पर ओस की बूंदें गायब होने लगीं।
    4. गार्ड के हरी झंडी दिखाते ही गाड़ी चल पड़ी।
    5. बिजली आने से गली-गली जगमगा उठी।

    रचना के आधार पर वाक्य परिवर्तन
    निम्नलिखित वाक्यों को सरल  वाक्य में बदलिए –


    1. जमींदार ने मजदूरी दी और मजदूर घर चले गए।
    2. जब पूजा समाप्त हुई तब प्रसाद वितरण शुरू हुआ।
    3. आँधी आई और फ़सलें तहस-नहस हो गईं।
    4. बढ़ई ने मेज बनाई और उसे रंग दिया।
    5. जैसे ही भोर हुआ वैसे ही प्रकृति की नीरवता भंग होने लगी।
    उत्तरः
    1. जमींदार से मज़दूरी पाकर मज़दूर अपने घर चले गए।
    2. पूजा समाप्त होने पर प्रसाद वितरण शुरू हुआ।
    3. आँधी आने से फ़सलें तहस-नहस हो उठीं।
    4. बढ़ई ने मेज़ बनाकर उसे रंग दिया।
    5. भोर होते ही प्रकृति की नीरवता भंग होने लगी।

    rachna ke aadhar par vakya kitne prakar ke hote hain

    rachna ke aadhar par vakya



    Students read this



    मिश्र वाक्य के अंतर्गत उपवाक्य (आश्रित उपवाक्य) के भेद-
    • संज्ञा उपवाक्य
    • विशेषण उपवाक्य
    • क्रिया विशेषण उपवाक्य

    संज्ञा उपवाक्य

    जो उपवाक्य वाक्य में संज्ञा का काम करता है, उसे संज्ञा उपवाक्य कहते हैं . इस उपवाक्य का प्रधान उपवाक्य की क्रिया के कर्म या पूरक के रूप में प्रयोग होता है .
    उदाहरण-

    • मेरा मानना है कि पंचों को न्याय का पक्ष लेना चाहिए .
    • इसमें कोई शक नहीं है कि तुम परिश्रमी हो .
    • मोहन को यह देखकर आश्चर्य हुआ कि सभा में कम लोग आए हैं .
    • मुझे पूरा विश्वास है कि वह कक्षा में अव्वल आएगा .
    • मैंने उससे पूछा कि कल वाली कमीज कहाँ है ?
    • बच्चों ने कहा कि उन्हें आज स्कूल जाना है .


    संज्ञा उपवाक्य की शुरुआत 'कि' से होती है . जैसा कि उपर्युक्त उदाहरणों में देखा जा सकता है लेकिन कहीं-कहीं ‘कि’ का लोप होता है और कहीं-कहीं इसके प्रयोग पर प्रतिबंध भी होता है पर वे संज्ञा उपवाक्य ही होते हैं .

    जैसे-
    मुझे पता था आप दिल्ली जाएँगे .(लोप)
    आप दिल्ली जाएँगे मुझे पता था . (प्रतिबंध)

    याद रहे ‘कि’ से शुरू होने वाले उपवाक्य हमेशा संज्ञा उपवाक्य नहीं होते हैं .

    जैसे- 
    आपको शाकाहारी भोजन चाहिए न कि मांसाहारी .(संयुक्त वाक्य) 
    इस वाक्य में 'कि' का प्रयोग ‘या’ के अर्थ में हुआ है इसलिए यह संयुक्त वाक्य है .

    वह इतना दौड़ा कि थक गया है .(मिश्र वाक्य) 
    इस वाक्य में ‘कि’ ‘इतना’ के साथ आया है इसलिए यहाँ मिश्र वाक्य है. इसमें ‘थक गया है’ प्रधान उपवाक्य है .

    विशेषण उपवाक्य

    जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की संज्ञा की विशेषता बताता है, उसे विशेषण उपवाक्य कहते हैं . जैसे-
    जो लड़के मेहनती होते हैं वे हमेशा सफल होते हैं .
    इस वाक्य में जो लड़के मेहनती होते हैं विशेषण उपवाक्य है क्योंकि इससे विशेषता का बोध हो रहा है.
    अन्य उदाहरण–

    • जो तुम्हारा मित्र हैं मैं उसे पहचानता हूँ .
    • जिन लोगों ने परिश्रम किया उन्हें कंपनी द्वारा पुरस्कृत किया गया .
    • जिसके लिए तुम इतना कुछ कर रहे हो उसके लिए मैंने पहले ही बहुत कुछ कर रखा है .
    • जिसने तुम्हें यह सूचना दी है उसने मुझे भी यही सूचना दी है .

    उपर्युक्त उदाहरणों में (उभरे हुए)  उपवाक्य विशेषण उपवाक्य हैं .

    इस उपवाक्य की शुरुआत ‘जो या जो के विभिन्न रूपों’ से होती है .
    जो के विभिन्न रूप-
    जो, जिसने, जिन्होंने, जिससे, जिसको, जिनको, जिसका, जिनका, जिसमें, जिसपर, जिनमें, जिनपर, जिसके लिए, जिनके लिए | एकवचन और बहुवचन के आधार पर इन रूपों का प्रयोग किया जाता है.

    क्रियाविशेषण उपवाक्य

    जो उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की क्रिया की विशेषता बताता है, उसे क्रियाविशेषण उपवाक्य कहते हैं | यह उपवाक्य वाक्य में क्रियाविशेषण की तरह कार्य करता है .
    जैसे- जब तुम मेरे घर आओगे तब मैं तुम्हारे साथ जाऊँगा .
    इस वाक्य में रेखांकित उपवाक्य क्रियाविशेषण उपवाक्य है क्योंकि यह मुख्य क्रिया की विशेषता या समय बारे में बता रहा है .
    अन्य उदाहरण-

    • जैसा उसने कहा था वैसा मैंने कहा .
    • जहाँ तुम मुझे बुलाओगे वहाँ मैं आऊँगा .
    • मोहन इतना मोटा है कि खेल नहीं सकता .
    • रेलगाड़ी ऐसे धीरे चल रही है जैसे बैलगाड़ी हो .


    उपर्युक्त उदाहरणों में रेखांकित उपवाक्य क्रियाविशेषण उपवाक्य हैं .

    संबंधवाचक शब्द

    – क्रियाविशेषण उपवाक्य के साथ आने वाले शब्द संबंधवाचक शब्द कहलाते हैं . जैसे- जब तक, जब, जहाँ, जैसा, जितना, यदि इत्यादि .

    क्रियाविशेषण के साथ आने वाले संबंधसूचक शब्द

    -जब, जब तक, जब से, जब कभी, जब-जब, ज्योंहि, जैसे ही, जहाँ, जहाँ तक, जहाँ से, जहाँ-जहाँ, जिधर, जैसा, जैसे, मानो, जैसे-जैसे, जितना, कि, क्योंकि, चूँकि, इसलिए, यदि, अगर, यद्यपि, हालाँकि, जिससे, ताकि, कहीं .

    नित्यसंबंधी शब्द

    – प्रधान उपवाक्य के साथ आने वाले शब्द नित्यसंबंधी शब्द कहलाते हैं . जैसे- तब, वैसा, वहाँ, इसलिए, तथापि, ज्यों ही इत्यादि .

    प्रधान उपवाक्य के साथ आने वाले नित्यसंबंधी शब्द-
    तब तक, तब, सबसे, कभी, त्योंहि, वैसे ही, वहाँ, वहीं, वहाँ तक, वहाँ से, वहाँ-वहाँ, उधर, वैसा, वैसे, ऐसे, त्यों-त्यों, तैसे-तैसे, इतना, इसलिए, कि, तो, तथापि, फिर, तो भी .

    वाक्य में संबंधवाचक शब्द का प्रयोग अनिवार्य माना जाता है लेकिन कहीं-कहीं नित्य संबंधी शब्दों का प्रयोग ऐच्छिक होता है अर्थात उनका लोप हो जाता है . जैसे- दरवाजा और खिड़की खोल दो ताकि शुद्ध हवा अंदर आ सके.


    क्रियाविशेषण उपवाक्य के प्रकार

    क्रिया विशेषण उपवाक्य के 8 प्रकार हैं जो उदाहरण सहित निम्नलिखित हैं-

    समयवाचक
    - जैसे ही उसने टी.वी. खोला वैसे ही बिजली चली गई .

    स्थानवाचक
    तुम जहाँ जाओगे वहाँ मैं भी जाऊँगा .

    रीतिवाचक 
    - जैसा उसने कहा था वैसा तुमने भी कहा है .

    परिमाणवाचक
    - मोहन इतना मोटा है कि खेल नहीं सकता .

    कारण वाचक
    - चूँकि तुम बीमार हो इसलिए तुम्हें विद्यालय नहीं जाना चाहिए .

    शर्त वाचक
    - यदि/अगर मोहन आज नहीं आएगा तो मैं उससे कभी बात नहीं करूँगा.

    विरोधवाचक
    - यद्यपि (हालाँकि) वह होनहार लड़का है तथापि (फिर भी)वह कभी कक्षा में अव्वल नहीं आया .

    प्रयोजनवाचक
    - तुम स्टेशन जल्दी पहुँचो कहीं/ताकि गाड़ी छूट न जाए .




    जय हिन्द : जय हिंदी 
    -------------------------------

    Post a Comment

    0 Comments