project work in hindi class 12 | pariyojna karya in hindi class 12

project work in hindi class 12
project work in hindi class 12
pariyojna karya in hindi class 12



कक्षा - बारहवीं (2023-24) 
परियोजना कार्य 
विषय- हिंदी 
 

 काव्य खंड 


1)हरिवंश राय बच्चन जी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए चित्र सहित एक आकर्षक परियोजना बनाइए। 

2) भारत में ऋतु का क्रम एवं महत्व दर्शाते हुए शरद ऋतु की विशेषताओं पर चित्र सहित आकर्षक परियोजना बनाइए। 

3) यांत्रिकता के दबाव में कविता के अस्तित्व और उसकी संभावनाओं को मनुष्य की रचनात्मक ऊर्जा ही बचा सकती है- इस कथन के माध्यम से नए उभरते कवियों की रचनाओं का चित्र सहित उल्लेख करते हुए आकर्षक परियोजना बनाइए।( बात सीधी थी एवं छोटा मेरा खेत कविताओं का संदर्भ ) 

4) दृश्य संचार माध्यमों द्वारा कारोबारी दबाव के तहत 'रियलिटी शोज़' के माध्यम से पर्दे पर दिखाई जा रही संवेदनहीनता को रेखांकित करते हुए चित्र सहित आकर्षक परियोजना बनाइए। 

5) सृजन एवं ध्वंस की ताकत रखने वाले, क्रांति एवं बदलाव के अग्रदूत बादलों द्वारा प्रकृति में घटित होने वाले परिवर्तनों को एक चित्रात्मक परियोजना के माध्यम से दर्शाइए। 

6) "जीवन जगत की व्यापक अनुभूति और मार्मिक प्रसंगों की अचूक समझ तुलसीदास जी को महाकवि बनाती है" कथन के आधार पर तुलसीदास जी की काव्यगत एवं शिल्पगत विशेषताओं को चित्रात्मक परियोजना द्वारा दर्शाइए । 

7) फिराक गोरखपुरी की रुबाइयों के आधार पर एक आकर्षक चित्रात्मक परियोजना द्वारा स्पष्ट कीजिए कि समाज में मानवीय संबंधों के मधुर बंधन को प्रगाढ़ करने में माता और बहनों का महत्वपूर्ण योगदान है । 

8) 'उषा' एवं 'बगुलों के पंख' नामक कविताओं के आधार पर प्रातः काल एवं संध्या के पल-पल परिवर्तित सौंदर्य को आकर्षक परियोजना द्वारा दर्शाइए। 



 गद्य खंड 

9) स्त्री- अस्मिता की संघर्षपूर्ण आवाज़ के रूप में पढे गए पाठ 'भक्तिन' के आधार पर नारी सशक्तिकरण को आकर्षक परियोजना द्वारा अभिव्यक्त कीजिए। 

10) बाजारवाद एवं उपभोक्तावाद की संस्कृति का उल्लेख करते हुए बाजार की जादुई ताकत से बचने के उपायों को एक आकर्षक चित्रात्मक परियोजना द्वारा दर्शाइए। 

11) 'विश्वास की भी तो एक रचनात्मक भूमिका हो सकती है आपातकाल में निराशा दूर करने या धीरता को थामने अथवा विभक्त जन-चेतना को जोड़ने के अर्थ में'। इस कथन के आधार पर विज्ञान के तर्क और विश्वास के सामर्थ्य को एक आकर्षक चित्रात्मक परियोजना द्वारा व्यक्त कीजिए। 

12) क्या कला की प्रासंगिकता व्यवस्था की मुखापेक्षी है अथवा उसका कोई स्वतंत्र मूल्य भी है? कथन के आधार पर वर्तमान समय में लोक कलाकारों एवं लोक कलाओं को प्रासंगिक बनाए रखने में शासन की एवं आपकी भूमिका रेखांकित करते हुए आकर्षक चित्रात्मक परियोजना बनाइए। 

13) महान शिक्षक एवं भारत के शिल्पकार डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के जीवन चरित्र को आकर्षक चित्रात्मक परियोजना द्वारा दर्शाइए। 

अथवा 

मैं ऐसे धर्म को मानता हूं जो स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिखाता है आंबेडकर के इस कथन के आधार पर श्रम विभाजन और जाति प्रथा तथा मेरी कल्पना के आदर्श समाज के स्वरूप को एक आकर्षक चित्रात्मक परियोजना द्वारा रेखांकित कीजिए।


जय हिन्द : जय हिंदी 
---------------------------

Post a Comment

0 Comments