email writing in hindi | email writing format | ईमेल लेखन

email writing in hindi

email kaise likhe | email writing format | email writing in hindi


आज के डिजिटल समय में ईमेल लेखन बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आप बहुत ही कम समय में किसी भी जगह पर अपना संदेश भेज सकते हैं।

email kaise likhe
ईमेल कैसे लिखें


एक पत्र की तरह, आप दो प्रकार के ईमेल लेखन बना सकते हैं। औपचारिक पत्र और अनौपचारिक पत्र। औपचारिक पत्रों में कंपनी ईमेल, सरकारी ईमेल आदि शामिल हैं। अनौपचारिक पत्र में रिश्तेदारों जैसे पिता, माता, बहन और दोस्तों के ईमेल शामिल होते हैं।


format of email writing


ईमेल का मतलब होता है इलेक्ट्रॉनिक मेल। इंटरनेट के माध्यम से, हम कुछ ही मिनटों में जानकारी दे सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी शादी अचानक तय हो गई है। यदि आप दोस्तों को जल्दी से आमंत्रित करना चाहते हैं, तो आप अपने सभी दोस्तों को ईमेल भेजकर आमंत्रित कर सकते हैं।

ईमेल आईडी के माध्यम से सूचना को दूसरे मेल आईडी पर भेजा जा सकता है। klmn@qwrert.com यह एक ईमेल आईडी है।


ईमेल लेखन का Format


From: प्रेषक का ईमेल पता

To: Reciever का ईमेल पता

CC: कार्बन कॉपी

BCC: Blind Carbon Copy

विषय: यहाँ मुख्य विषय लिखना है 

अभिवादन: यहाँ अपना खुद का शब्द लिखें जैसे प्रिय

मुख्य विषय वस्तु: विषय से संबंधित विषय

समापन: कथन समाप्त करना

अटैचमेंट ज्वाइन करें: पीडीएफ, इमेज जैसी फाइल अटैच करें

हस्ताक्षर: प्रेषक का नाम, संकेत, आदि




From

ईमेल आईडी के माध्यम से ईमेल भेजे जाते हैं। यहाँ आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा। ईमेल में, इसे भेजने वाले का ईमेल भरना होगा।


To

यहां आपको रिसीवर का ईमेल एड्रेस डालना होगा। अगर आप किसी कंपनी को ईमेल करना चाहते हैं, तो आपको कंपनी का ईमेल एड्रेस भरना होगा।


CC

जब आप एक ही ईमेल 2 या अधिक ईमेल पते पर भेजना चाहते हैं तो CC का उपयोग किया जाता है। मतलब आप एक से अधिक रिसीवर को एक ही संदेश भेजने के लिए CC का उपयोग कर सकते हैं।


BCC

BCC का मतलब होता है ब्लाइंड कार्बन कॉपी। सीसी की तरह ही इसका भी उपयोग एक से ज्यादा लोगो के मेल भेजने के लिए किया जाता है। लेकिन बीसीसी में लिखा हुआ ईमेल एड्रेस, To में और सीसी द्वारा ईमेल प्राप्त करने वाले  नहीं देख सकते।


आप एक साथ तीन ईमेल भेज रहे है लेकिन किसी एक पर्सन के ईमेल को छुपाना है तो उसका ईमेल बीसीसी बॉक्स में लिखें। ताकि To में और cc ईमेल प्राप्तकर्ता बीसीसी का ईमेल एड्रेस नहीं देख पाएंगे।

Subject (विषय)

आप ईमेल क्यों लिख रहे हैं, आपको उसका विषय लिखना होगा। ताकि रिसीवर पहले यह समझे कि आपने ईमेल क्यों भेजा है।


अभिवादन

एक अनौपचारिक पत्र में, अभिवादन का अधिक उपयोग किया जाता है। अगर आप अपनी बहन को ईमेल लिख रहे हैं तो आप एक प्यारी बहन लिख सकते हैं

मुख्य सामग्री

मुख्य सामग्री में, आपको एक विस्तृत विषय लिखना होगा। परिचय, बात और निष्कर्ष मुख्य सामग्री में शामिल हैं।

Attachment फ़ाइल जोड़ें 

यहां आप पीडीएफ फाइल, छवि, या अन्य दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी पाठ्यक्रम की पीडीएफ फाइल डाउनलोड की है, तो आप इसे ईमेल में संलग्न कर सकते हैं और इसे अपने मित्र को भेज सकते हैं।

हस्ताक्षर

आखिरी में, हस्ताक्षर लाइन लिखना आवश्यक है। अपने विश्वास की तरह और आप अपना नाम लिख सकते हैं। आप नीचे दिए गए ईमेल लेखन के उदाहरण से समझ सकते हैं।



'ईमेल कैसे लिखें' 
ईमेल के उदाहरण 


अनौपचारिक ईमेल का उदाहरण 


From: xyz@abc.com
To: cdf@efg.com
CC / BCC (यदि आपको जरूरत है तो CC और BCC की लाइन भरें)
विषय: पार्टी का निमंत्रण

प्रिय आदित्य 

मुझे लगता है कि आपको मेरा जन्मदिन याद होगा। इसलिए मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि 10 जुलाई की तारीख स्टार हॉल में जन्मदिन की पार्टी है। जिसका समय रात में 10 से 12 बजे तक है।

आपको इस बर्थडे पार्टी में जरूर आना है।

अमर 

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औपचारिक ईमेल का उदाहरण 

From: xyz@abc.com
To: cdf@efg.com

CC…
BCC …

विषय: सीवर मरम्मत के लिए अनुरोध


श्रीमान

ग्रीनविला  सोसाइटी का मुख्य सीवर टूट गया है जिसके कारण नाले का गंदा पानी सड़क पर आ गया है। ज्यादा गंदा फैल रहा है। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस नाले की मरम्मत करवाएं।

मुझे आशा है कि आप इस मरम्मत को जल्द से जल्द पूरा कर लेंगे।

सुरेश 




ईमेल कैसे लिखें 

ईमेल को हमेशा सही ईमेल पते पर भेजें। इसलिए रिसीवर के पते को दोबारा जांचें। यदि आप गलत ईमेल पता भरते हैं तो योग्य रिसीवर को ईमेल प्राप्त नहीं होगा।

हमेशा एक सटीक  प्रारूप में ईमेल लिखें। मुख्य सामग्री हमेशा आपके विषय से संबंधित होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको निमंत्रण भेजना है, तो निमंत्रण का विवरण और कार्यक्रम का विवरण लिखें।

ईमेल लेखन के दौरान एक सैल्यूटेशन लिखना होगा। यह ईमेल प्रारूप पर एक अच्छा प्रभाव पैदा करेगा।

इसके अलावा, अंग्रेजी में लिखे ईमेल के व्याकरण पर ध्यान दें। और आसान शब्दों में ईमेल बढ़ाना। ताकि पाठक को समझने में आसानी हो।

ईमेल लिखने के बाद, अपनी हस्ताक्षर लाइन लिखें। जिसमें आप अपना नाम लिख सकते हैं।


औपचारिक ईमेल लेखन


औपचारिक रूप में किसी ईमेल पते पर इंटरनेट की सहायता से किया जाने वाला व्यवहार औपचारिक ईमेल लेखन कहलाता है|

 उद्देश्य

डिजिटल युग में औपचारिक ईमेल लेखन की आवश्यकता|
ई-मेल की भाषाएँ और शब्दावली से परिचय कराने करवाना।
ईमेल लिखते समय बरती जाने वाली आवश्यक एवं तकनीकी सावधानियों से अवगत करवाना।
प्रभावी भाषा प्रयोग व उसके लाभ से परिचित करवाना।

मुख्य विशेषताएँ

सरल शिष्ट व बोधगम्य भाषा
पूर्णतः विषय से संबद्धता
संक्षिप्त आकार, किंतु विषयगत संपूर्ण जानकारी
कार्यालय व्यावहारिक शिष्टाचार व औपचारिकताओं का निर्वाह


औपचारिक ई-मेल लेखन का प्रयास

प्रारंभिक औपचारिकताएँ

पहला बॉक्स ई-मेल पता पते व विषय

प्राप्तकर्ता का ईमेल पता
प्रतिलिपि (सी सी) abc@gmail.com
गुप्त/ गोपनीय प्रतिलिपि (बीसीसी) xyz@gmail.com
विषय........

दूसरा बॉक्स -विषय वस्तु (दिनांक व समय सहित )

दिनांक
समय
पद का उल्लेख करके औपचारिक पत्र के समान आरंभ किया जा सकता है…

जैसे- सेवा में
शाखा प्रबंधक
पंजाब नेशनल बैंक
अ ब स नगर

संबोधन -महोदय /महोदया
शुभकामनाएँ -सहृदय / सस्नेह शुभकामनाएँ
औपचारिक आरंभ
विषय-विस्तार (बोर्ड द्वारा निर्धारित शब्द सीमा में)
प्रेषक (भेजने वाले) का नामोल्लेख (प्रश्न पत्र में दिया गया नाम या सांकेतिक रूप में अ ब स )


उदाहरण

प्राप्तकर्ता का ई-मेल पता    ... @gmail.com
प्रतिलिपि (सीसी) abc@gmail.com
गुप्त/ गोपनीय प्रतिलिपि (बी सी सी )- xyz@gmail.com

विषय :  मँगवाई गई खस्ताहाल पुस्तकें लौटाने के संदर्भ में

22.6.22
5:15 सायं

सेवा में 
क्षेत्रीय प्रबंधक 
ई-कमर्शियल कंपनी
अ ब स नगर

महोदय /महोदया
सस्नेह शुभकामनाएँ!

सविनय आपके संज्ञान में लाना चाहता हूँ कि मेरा आर्डर नंबर 123 456 78 है इस पर मुझे आपकी प्रतिष्ठित ई-कमर्शियल कंपनी अ ब स से मँगवाई गई पाँचों पुस्तकें प्राप्त हो गई हैं, किंतु उनमें से एक पुस्तक के पहले पाँच पेज पर पाठ सूची नहीं है तथा एक पुस्तक मेरे द्वारा भेजे गए लेखक की नहीं है,जबकि मुझे उन्हीं की पुस्तक चाहिए। इतनी प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा सामान भेजते समय इन बातों का ध्यान अवश्य रखना रखा जाना चाहिए था। मैं जानता हूँ कि कंपनी उपभोक्ता हितों का ध्यान रखती है, इसलिए विश्वास है कि भविष्य में कभी ऐसा नहीं होगा। मैं ये दोनों पुस्तकें वापस लौटाना चाहता हूँ। कृपया मेरे आवासीय पते से इन्हें वापस मँगवा लें तथा अविलंब सही पुस्तकें भिजवाने का कष्ट करें। विश्वास है कि आप इस पर त्वरित संज्ञान लेंगे।बिल की कॉपी मेल के साथ संलग्न है।
कृपया मेल स्वीकार करें।
धन्यवाद
सहयोगकांक्षी
अ ब स

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To - Recipient's email id

CC -
Other people receiving the email with visible email ids

BCC - Other people receiving the email with hidden email id

Subject - The title of the Email with a phrase/one line regarding the main purpose.

Greeting -
Words like Hello. Hi, Respected before the recipient’s name.

Main body - Introduction

Ending - End with a concluding line

Attachments - Attach your documents and let the recipient know

Signature -
Phrases like Thanks, Regards, and your name under it. You can add a designation if necessary.



जय हिन्द : जय हिंदी
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