सामान्य निर्देश:
1. इस प्रश्न पत्र में चार खंड है – क, ख और ग ।
2. सभी प्रश्न अनिवार्य है ।
3. निर्देशों का पालन करते हुए उत्तर दीजिए ।
खंड- “क”
(क) जंगल में किसका पेड़ था?
(i) नीम (ii) परिजात (iii) पीपल (iv) आम
(ख) परिजात अपने आप को स्वयं क्या समझता था?
(i) पेड़ों का सरताज (ii) पेड़ों का दास (iii) ईश्वर (iv) इनमें से कोई नहीं
(ग) वह अनगिनत फूलों से कब लद जाता था?
(i) बहार में (ii) पतझड़ में (iii) वर्षा में (iv) सरदी में
(घ) तितलियाँ क्या करती थीं?
(i) उसके फूलों का पराग ले जाती थीं (ii) फूल ले जाती थीं
(iii) डालों पर गाना गाती थीं (iv) कुछ नहीं करती थीं
(ङ) इस गद्यांश का शीर्षक है
(i) परिजात एक वृक्ष (ii) परिजात पेड़ों का सरताज
(iii) परिजात जंगल का राजा (iv) इनमें से कोई नहीं
गाँव हो रहे शहर हमारे,
बाकी सब कुछ अच्छा है
रिश्ते अब व्यापार हो रहे,
बाकी सब कुछ अच्छा है।
उत्पादन में बढ़त हो रही,
खेतों से खलिहानों तक
फिर भी भूखे बढ़ते जाते,
बाकी सब कुछ अच्छा है।
चौड़ी सड़कें पक्की गलियाँ
औ बिजली की जगमग में
दिल की दूरी बढ़ती जाती,
बाकी सब कुछ अच्छा है।
चौपालों की मीठी बातेंदूरदर्शनी संस्कृति मेंतीज और त्योहार खो रहे,बाकी सब कुछ अच्छा है।
कोर्ट-कचहरी, आफिस, थाने,मोटर-गाड़ी, अफसर से
अमन चैन के दिवस हिराने,बाकी सब कुछ अच्छा है।
घर से आयी जब ये पाती कियहाँ हालत बदल गई
दिल की धड़कन और बढ़ गईबाकी सब कुछ अच्छा है।
(i) केवल परोपकार पर निर्भर हैं।
(ii) मधुर हो रहे हैं।
(iii) व्यापार की तरह केवल लाभ को महत्त्व दे रह हैं।
(iv) बहुत आत्मीय हो रहे हैं।
(ख) उत्पादन में बढ़त होने पर भी ………….. बढ़ रहे हैं।
(i) विद्वान्
(ii) भूखे लोग
(iii) बीमार लोग
(iv) सहायता करने वाले लोग
(ग)चौड़ी सड़कें, पक्की गलियाँ और बिजली की जगमग होने पर भी क्या कमी आई है?
(i) दिल की दूरी बढ़ती जा रही है।
(ii) सब एक दूसरे के निकट आ गए हैं।
(iii) सब दयालु हो गए हैं।
(iv) दिल में भी उजाला हो गया है।
(घ) चौपालों की मीठी बातें और तीज-त्यौहार किस कारण से खो रहे हैं ?
(i) तिथि याद न होने के कारण
(ii) दूरदर्शन की बनावटी संस्कृति के कारण
(iii) व्यस्तता के कारण
(iv) समय न होने के कारण
(ड.)अमन चैन के दिवस कहाँ खो गए हैं ?
(i) घूमने -फिरने में
(ii) मौज-मस्ती में
(iii) समाज-सेवा करने में
(iv) कोर्ट-कचहरी, आफिस, थाने आदि के चक्कर में
खंड “ ख “
व्याकरण
प्रश्न 3. निर्देशानुसार उत्तर लिखिए:
(क) द्वंद्व समास वाला वाक्य पहचानो। (1 x 1 = 1 )
(i) राधा को सीना – पिरोना आता है।
(ii) राम रोज सुबह को जल्दी उठता है।
(iii) सीता ने राम से विवाह किया।
(iv) बालक रो रहा है ।
(ख) “मिठाईवाला” शब्द में “ वाला” क्या है? (1 x 1 = 1 )
(i) विशेषण
(ii) प्रत्यय
(iii) दोनों
(iv) इनमें से कोई नहीं
(ग) “हाथ –हथ” शब्द का नया शब्द है । (1 x 1 = 1 )
(i) हाथी
(ii) हथनी
(iii) हथकड़ी
(iv) सभी
(घ) सिंहासन का संधि विग्रह है । (1 x 1 = 1 )
(i) सिंह + आसान
(ii) सिंह + आसन
(iii) सिंहा + सान
(iv) सिंहास + न
(ड.) “जो कभी न मरे “ शब्द का एक शब्द है । (1 x 1 = 1 )
(i) नमर
(ii) अमर
(iii) आमर
(iv) इनमें से कोई नहीं
(च) उचित वाक्यांश चुनकर वाक्यों के खाली स्थान भरिए | (½ x 4 = 2 )
(छप से, थर्र से, टप से, फुर्र से)
(i) मेंढक पानी में ---------- कूद गया |
(ii) शोर होते ही चिडिया --------- उडी |
(iii) नल बंद होने के बाद पानी की एक बूंद ----------- चू गई ।
(iv) ठंडी हवा ------------- गुजरी ।
(छ) “जिम्मेदारियाँ” शब्द का एकवचन है । (½ x 1 = ½ )
(i) जिम्मेदारियों
(ii) जिम्मेदारि
(iii) जिम्मेदारी
(iv) जिम्मेदार
(ज) मोर शब्द का भिन्न रूप है । (½ x 1 = ½ )
(i) मयूर
(ii) पक्षी
(iii) मोरनी
(iv) मेयूरा
प्रश्न 4. निम्नलिखित पठित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के लिए सही उत्तर लिखिए। (1 x 5 = 5)
(क) मोर के सिर की कलगी कैसी थी?
(i) सघन, ऊँची तथा चमकीली
(ii) सघन, ऊँची तथा पैनी
(iii) सघन, रंगदार तथा चमकीली
(iv) इनमें से कोई नहीं
(ख) मोर की चोंच कैसी थी?
(i) काली और मोटी
(ii) बकिम और पैनी
(iii) बारीक व छोटी
(iv) लंबी और पतली
(ग). उसकी ग्रीवा की क्या विशेषता थी?
(i) नील हरित ग्रीवा का चमकना
(ii) नील हरित ग्रीवा का झुकना
(iii) नील हरित ग्रीवा का इंद्रधनुषी दिखना
(iv)नील हरित ग्रीवा की हर भंगिमा में धूपछांही तरंगें उठाना – गिरना
(घ) रंग रहित पैरों को गरवीली गति ने एक नयी गरिमा से रंजित कर दिया' इस पंक्ति का आशय स्पष्ट कीजिए।
(i) नीलकंठ की गरवीली चाल उसके रंग रहित पैरों को नया रूप प्रदान करती है।
(ii) नीलकंठ बहुत तेजी से चलता था।
(iii) नीलकंठ गर्व से चलता था।
(iv) इनमें से कोई नहीं।
(ड.) उसकी कौन-कौन सी भगिमाएँ मोहक थीं?
(i) गर्दन ऊँची करके देखना, झुकना व दाना चुगना।
(ii) दाना चुगना और पानी पीना
(iii) गर्दन ऊँची करके देखना, नीची कर दाना चुगना, पानी पीना व टेढ़ी कर शब्द सुनना।
(iv) विशेष भगिमा से चलना।
(क) इस आनंदोत्सव की रागिनी में बेमेल स्वर से क्या तात्पर्य है ?
(ख) खानपान के मामले में स्थानीयता का क्या अर्थ है ?
(ग) लेखिका को नीलकंठ की कौन कौन सी चेष्टाएँ बहुत भाती थी ?
(घ) वीर कुँवर सिंह के व्यक्तित्व की कौन – कौन से विशेषताओं ने आपको प्रभावित किया?
(ड़) “मेरी माँ ने मुझे अपनी प्रसिद्धि को विनम्रता से संभालने की सीख दी है “ – धनराज पिल्लै की इस बात का क्या अर्थ है?
(च) आश्रम का अनुमानित व्यय पाठ के आधार पर लिखिए कि गांधी जी छेनी , हथौड़े , बसूले क्यों खरीदना चाहते होंगे ?
प्रश्न 6. निम्नलिखित पठित पद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के लिए सही उत्तर लिखिए। (1 x 5 = 5)
मैं झिझक उठा हुआ बेचैन-सा,
लाल होकर आँख भी दुखने लगी।
मूँठ देने लोग कपड़े की लगे,
ऐंठ बेचारी दबे पाँवों भगी।
(क). कवि क्यों झिझक गया?
(i) उसके पास कोई नहीं आया
(ii) उसे अपनी बेचैनी पर शर्म आने लग
(iii) उसका घमंड टूट गया
(iv) इनमें से कोई नहीं
(ख). कवि बेचैन क्यों था?
(i) वह आंधी-तूफान में फँस गया था।
(ii) उसकी आँख में तिनका चला गया था।
(iii) तेज बारिश आ गई थी।
(iv) वह मुसीबत में घिर गया था।
(ग). आँख में तिनका जाने पर क्या हुआ?
(i) आँख दुखने लगी
(ii) आँख लाल हो गई
(iii) वह दर्द से परेशान हो गया
(iv) दिए गए सभी
(घ) कवि को आँख में तिनका चले जाने पर लोगों ने क्या किया?
(i) कवि को बुरा-भला कहने लगे।
(ii) आँख में कपड़े की मूँठ देने
(iii) कवि को डॉक्टर के पास ले जाने लगे।
(iv) कवि के दुख में दुखी हो गए।
(ड. ) 'ऐंठ बेचारी दबे पाँव भागी' शब्दों का अर्थ क्या है?
(i) शर्म आना
(ii) घमंड चूर होना
(iii) विचार बदलना
(iv) दूसरों के वश में होना
(ख) “भोर और बरखा” कविता के कवि कौन है ?
(ग) मीरा को सावन के आने पर किसका इंतजार रहता था?
(घ) “ ऐंठता तू किसलिए इतना रहा “एक तिनका है बहुत तेरे लिए “ किस कविता से है? कवि का नाम लिखिए?
(ड़) रहीम ने पेड़ और तालाब की क्या विशेषता बताई है ?
खंड “ ग“
पूरक पुस्तिका
(क) द्रौपदी किस देश की राजकुमारी थी और उनके पिता कौन थे?
(ख) इंद्रप्रस्थ का दूसरा नाम क्या था और इंद्रप्रस्थ का अंतिम राजा कौन था ?
(ग) भीम को बगीचे के बीच कौन लेटा मिला और उसने अपनी क्या असमर्थता जताई ?
(घ) घटोत्कच कौन था और उसके क्रोध का क्या कारण था?
(ड.) छठे दिन के युद्ध का हाल संक्षेप में लिखो ?
लेखन
प्रश्न 9. पत्र (5 x 1 = 5 )
आपके क्षेत्र में कई दिनों से मच्छरों के कारण मलेरिया फैल रहा है, इसकी सूचना देते हुए नगर निगम अधिकारी को पत्र लिखिए ।
अथवा
जन्म दिन के अवसर पर एक सुंदर उपहार प्राप्त करने पर अपने पिताजी को धन्यवाद पत्र लिखिए ।
प्रश्न 10. संवाद लेखन: (5 x 1 = 5 )
“विद्यार्थी और अध्यापक” के बीच में संवाद लिखिए ।
अथवा
सब्ज़ीवाली और ग्राहक के बीच की नोंक-झोंक को संवाद के रूप में लिखिए ।
समाप्त
-----------------------------
प्रश्न-पत्र प्रारूप (ब्लू-प्रिंट)
कक्षा सातवीं , विषय हिन्दी सत्र : 2022-23
समय 2:30 घंटे अंक: 60
0 Comments