kavyashastra in hindi mcq | काव्यशास्त्र mcq

kavyashastra in hindi mcq


भारतीय तथा पाश्चात्य काव्यशास्त्र

 MC

1. संस्कृत काव्यशास्त्रीय ग्रंथों के आधार पर काव्यशास्त्र का प्रथम आचार्य माना जाता है 

1. आनंदवर्धन 
2. भरतमुनि
3. भट्टतौत 
4. कुंतक

2. 'नाट्यशास्त्र' के रचयिता हैं :

1. मम्मट 
2. उद्भट 
3. भरतमुनि 
4. भामह

3. 'काव्यालंकार' किसकी रचना है ? 

1. भामह 
2. जगन्नाथ 
3. कुंतक 
4. विश्वनाथ

4. भामह किस संप्रदाय के समर्थक हैं ? 

1. रीति 
2. वक्रोक्ति 
3. ध्वनि 
4. अलंकार

5. भामह के ग्रंथ के आधार पर 'भामह विवरण' की रचना करने वाले आचार्य हैं : 

1. उद्भट 
2. कुंतक 
3. भट्टतौत 
4. आनंदवर्धन

6. 'अभिनवभारती' में किस ग्रंथ की टीका व व्यवस्था है ?

1. साहित्यदर्पण 
2. नाट्यशास्त्र 
3. काव्यकौतुक 
4. काव्यप्रकाश

7. 'काव्यादर्श' एवं 'दशकुमारचरित' ग्रंथों के रचयिता हैं। 

1. भरत 
2. भामह 
3. दण्डी 
4. भट्टतौत

8. दण्डी किस संप्रदाय के समर्थक थे ?

1. अलंकार 
2. रीति 
3. वक्रोक्ति 
4. ध्वनि

9. काव्यालंकार सारसंग्रह किसकी रचना है ? 

1. उद्भट 
2. मम्मट 
3. भट्टतौत 
4. महिमभट्ट

10. काव्यालंकार सूत्रवृत्ति रचना के रचनाकार है : 

1. राजशेखर 
2. वामन 
3. भोज 
4. रुय्यक

11. वामन किस संप्रदाय के समर्थक थे ?

1. रस 
2. अलंकार 
3. रीति 
4. ध्वनि

12. 'काव्यालंकार सूत्रवृत्ति' के हिंदी अनुवाद की भूमिका किसने लिखी है ?

1. डॉ० नगेंद्र 
2. आचार्य शुक्ल 
3. रामकुमार वर्मा 
4. अज्ञेय

13. नायक-नायिका भेद का विस्तृत निरूपण सर्वप्रथम किस ग्रंथ में किया गया ?

1. काव्यप्रकाश 
2. नाट्यशास्त्र 
3. साहित्यदर्पण 
4. काव्यालंकार

14. प्रेयान रस को सर्वप्रथम चर्चा किस आचार्य ने की ? 

1. उद्भट 
2. रुद्रट 
3. आनंदवर्धन 
4. मम्मट

15. 'ध्वन्यालोक' के रचनाकार हैं  :

1. मम्मट 
2. आनंदवर्धन 
3. वामन 
4. उद्घट

16. 'ध्वन्यालोक' के प्रधान आलोचक कौन माने जाते हैं ?

1. जगन्नाथ 
2. मम्मट 
3. अभिनवगुप्त 
4. दण्डी

17. 'ध्वन्यालोक' की टीका का नाम है :

1. काव्यमीमांसा 
2. रसगंगाधर 
3. लोचन 
4. नाट्यशास्त्र 

18. 'ध्वन्यालोक' की टीका 'लोचन' के रचनाकार हैं  :

1. अभिनवगुप्त 
2. राजशेखर 
3. महिमभट्ट 
4. भोज

19. 'काव्यमीमांसा' के रचनाकार हैं :

1. राजशेखर 
2. भट्टतौत 
3. विश्वनाथ 
4. जगन्नाथ

20. 'दशरूपक' के रचनाकार हैं :

1. विश्वनाथ 
2. वामन 
3. धनंजय 
4. कुंतक

21. 'वक्रोक्तिजीवितम्' किसकी रचना है ?

1. भरतमुनि 
2. कुंतक 
3. वामन 
4. क्षेमेंद्र

22. वक्रोक्ति को काव्य का 'जीवन' किस आचार्य ने माना ?

1. क्षेमेंद्र 
2. कुंतक 
3. धनिक 
4. धनंजय

23. 'व्यक्तिविवेक' रचना के रचनाकार हैं

1. धनंजय 
2. महिमभट्ट 
3. जगन्नाथ 
4. भोज

24. 'औचित्य विचार चर्चा के रचनाकार हैं  : 

1. विश्वनाथ 
2. दण्डी 
3. कुंतक 
4. क्षेमेंद्र

25. 'सरस्वतीकंठाभरण' किसकी रचना है ? 

1. दण्डी 
2. आनंदवर्धन 
3. भोजराज 
4. भामह

26. 'काव्यप्रकाश' के रचनाकार हैं  

1. दण्डी 
2. मम्मट 
3. कुंतक 
4. भोज

27. 'अलंकारसर्वस्व' के रचयिता हैं:

1. रुय्यक 
2. विश्वनाथ 
3. मम्मट 
4. जगन्नाथ

28. 'साहित्य-दर्पण' किसकी रचना है ?

1. दण्डी 
2. वामन 
3. विश्वनाथ 
4 जगन्नाथ 

29. रस गंगाधर के रचियता हैं 

1. भोज 
2. महिम भट्ट 
3. जगन्नाथ 
4. रुय्यक

30. किस संस्कृत कवि को शाहजहाँ ने 'पंडितराज' की उपाधि से विभूषित किया ? 

1. विश्वनाथ 
2. जगन्नाथ 
3. श्री शंकुक 
4. अभिनवगुप्त

31. अलंकार से संबद्ध ग्रन्थ 'कुवलयानंद के रचनाकार  हैं 

1. महिम भट्ट 
2. जयदेव 
3. अप्पय दीक्षित 
4. विश्वनाथ

32. प्रतिभा के दो भेद कारयित्री एवं भावयित्री किस आचार्य ने किए ? 

1. विश्वनाथ 
2. राजशेखर 
3. मम्मट 
4. भोज

33. किसकी प्रतिभा को भावयित्री प्रतिभा कहा जाता है ?

1. सहृदय 
2. कवि 
3. भावुक 
4. निबंधकार 

34. "प्रज्ञा नव नवोन्मेष शालिनी प्रतिभा मता -किसकी पंक्ति है 

1. रुद्रट 
2. जगन्नाथ 
3. भट्टतौत 
4. वामन

35. कितने प्रकार के काव्य हेतु माने गए हैं ? 

1. पाँच 
2. तीन 
3. चार 
4. सात

36. "धर्मार्थकाममोक्षेषु वैचक्षण्यं कलासु च - किसकी पंक्ति है ?

1. भामह 
2. मम्मट 
3. भरत 
4. वामन

37. वृत्ति से क्या तात्पर्य है ?

1. शक्ति 
2. आदत
3. जीविका 
4.रीति 

38. शब्दशक्ति के मूलतः कितने भेद माने गए हैं ? 

1. एक 
2. चार 
3. पाँच
4. तीन

39. जब प्रसिद्ध अर्थ अथवा साक्षात संकेतित अर्थ-बोध के मूल कारण उपलब्ध हों तब कौन-सी शब्दशक्ति होती है ? 

1. लक्षणा 
2. अभिधा 
3. व्यंजन 
4. तात्पर्य वृत्ति

40. जहाँ मुख्यार्थ की बाधा होने पर रूढ़ि अथवा प्रयोजन के कारण मुख्यार्थ से संबद्ध अन्य अर्थ लक्षित हो वहाँ  शब्दशक्ति  होती है

1. लक्षणा 
2. तात्पर्य 
3. अभिधा 
4. जन

41. 'रूढ़ा' और 'प्रयोजनवती' किस शब्दशक्ति के प्रमुख भेद है 

1. अभिधा 
2. व्यंजना 
3. लक्षणा 
4. तात्पर्यवृत्ति

42. अभिधा और लक्षणा द्वारा अपना-अपना अर्थ बताकर शांत हो जाने पर किसी अन्य अर्थ का वोधन होता है, वहाँ कौन-सी शब्दशक्ति होती है? 

1. तात्पर्यवृत्ति 
2. व्यंजना 
3. लक्षणा 
4. अभिधा

43. ध्वनि-सिद्धांत के प्रवर्तक माने जाते हैं: 

1. आनंदवर्धन 
2. मम्मट 
3. भामह 
4. वामन

44. निम्न में से कौन अलंकारवादी आचार्य नहीं है ? 

1. वामन 
2. भामह 
3. दण्डी 
4. उद्भट

45. किस आचार्य ने शब्दालंकारों को अधम काव्य, अर्थालंकारों को मध्यम काव्य तथा गुणीभूत व्यंग्य और ध्वनि को क्रमशः उत्तम और उत्तमोत्तम कहा ? 

1. आनंदवर्धन 
2. मम्मट 
3. विश्वनाथ 
4. जगन्नाथ

46. जनश्रुति के आधार पर किस आचार्य को रस के प्रवर्तक होने का श्रेय दिया गया है ? 

1. भरत 
2. नन्दिकेश्वर 
3. भामह 
4. दण्डी

47. भरत ने रसों की संख्या कितनी मानी ? 

1. दस 
2. पाँच 
3. आठ 
4. नौ

48. विभावानुभावव्यभिचारिसंयोगाद् रसनिष्पत्ति - रसनिष्पत्ति के संबंध में यह प्रख्यात कथन किसका है ?

1. नन्दिकेश्वर 
2. भरत 
3. आनंदवर्धन 
4. भोज 

49. सहृदय के अंतःकरण में जो मनोविकार वासना रूप में सदा विद्यमान रहते हैं तथा जिन्हें कोई भी अवरुद्ध भाव दबा नहीं सकता उन्हें कहते हैं : 

1. स्थायी भाव 
2. विभाव 
3. व्यभिचारी 
4. अनुभाव 

50. सामान्यतः स्थायी भावों की संख्या कितनी मानी जाती है ?

1. नौ 
2. आठ 
3. चार 
4. छह 


जय हिन्द : जय हिंदी 
------------------------------

Post a Comment

0 Comments