ham to ek ek kari jana mcqhum to ek ek kari jana mcqsanto dekhat jag baurana mcq
class-11
काव्य
पाठ 1
कबीर
1. हम तौ एक एक करि जांनां
2. संतो देखत जग बौराना
MCQ
1 .कबीरदास ने किसका खंडन किया है ?
1. शासन पक्ष का
2. लोगों के विचारों का
3. संवेदनाओं का
4. बाह्य आडंबर और रूढ़िवाद का
उत्तर-बाह्य आडंबर और रूढ़िवाद का
2. “पीपर पाथर पूजन लागे ,तीरथ गर्व भुलाना ”पंक्ति में कौन – सा अलंकार है ?
1. उपमा
2. उत्प्रेक्षा
3. रूपक
4. अनुप्रास
उत्तर-अनुप्रास
3. “मसि कागद छुओ नहि कलम गहि नहि हाथ ”पंक्ति के रचयिता कौन हैं ?
1. तुलसीदास
2. कबीरदास
3. सूरदास
4. रहीम
उत्तर-कबीरदास
4. कबीर भक्तिकाल के —------ धारा के कवि थे –
1. निर्गुण
2. सगुण
3. छायावादी
4. प्रगतिशील
उत्तर-निर्गुण
5. वाराणसी का प्राचीन नाम क्या है ?
1. कुशीनगर
2. काशी
3. प्रयाग
4. लमही
उत्तर- काशी
6. कबीर हिन्दी साहित्य के भक्तिकाल की किस धारा के प्रतिनिधि कवि थे ?
1. राम भक्ति
2. प्रेमाश्रयी
3. ज्ञानाश्रयी
4. कृष्ण भक्ति
उत्तर-ज्ञानाश्रयी
7. कबीर को ‘वाणी का डिक्टेटर’ किसने कहा है ?
1. आचार्य रामचंद्र शुक्ल
2. आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
3. आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी
4. डॉ० नगेन्द्र
उत्तर-आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
8. कबीर की भाषा है –
1. ब्रजभाषा
2. सधुक्कड़ी
3. अवधी
4. भोजपुरी
उत्तर-सधुक्कड़ी
9. कवि हिन्दुओं को संबोधित करते हुए कहते हैं कि वे —— करते हैं ।
1. वे धर्म का अनुकरण करते हैं
2. अपने मन को मारते हैं
3. पत्थर की पूजा
4. मूर्ति पूजा
उत्तर-पत्थर की पूजा
10. “एकै खाक गढे सब भांडै एकै कोहरा सांनां”इस पंक्ति के 'खाक' और 'कोहरा' शब्द में कौनसा अलंकार है ?
1. श्लेष
2. रूपकातिशयोक्ति
3. अनुप्रास
4. रूपक
उत्तर- रूपकातिशयोक्ति
11. ‘दोजग’ शब्द का क्या अर्थ है ?
1. नरक
2. दूसरा
3. दूसरों का
4. इनमें कोई नहीं
उत्तर-नरक
12. अज्ञानी गुरुओं की शरण में जाने पर शिष्यों की क्या गति होती है ?
1. ईश्वर की प्राप्ति होती है
2. ज्ञान की प्राप्ति होती है
3. अंत समय में पछताना पड़ता है
4. मोक्ष की प्राप्ति होती है
उत्तर - अंत समय में पछताना पड़ता है
13. कबीर के अनुसार ईश्वर की प्राप्ति कैसे संभव है ?
1. सहज भक्ति द्वारा
2. सहज शक्ति द्वारा
3. कर्मकाण्ड द्वारा
4. तीर्थाटन द्वारा
उत्तर- तीर्थाटन द्वारा
14. कबीर के अनुसार लकड़ी को काटा जा सकता है, परंतु उसकी अग्नि को उससे अलग नहीं किया जा सकता है क्योंकि –
1. शरीर नष्ट हो जाता है
2. शरीर नाशवान
3. ये दोनों एक दूसरे के अंग हैं
4. इनमें कोई नहीं
उत्तर- शरीर नष्ट हो जाता है
15. कबीर का जन्म कब हुआ था ?
1. 1296
2. 1370
3. 1317
4. 1398
उत्तर- 1398
16. कबीर के दोनों पद उनकी रचना ‘बीजक‘ के किस खण्ड से उद्धृत हैं ?
1. सबद
2. रमैनी
3. साखी
4. इनमें कोई नहीं
उत्तर-सबद
अन्य प्रश्न
1. कबीरदासजी किस सिद्धांत को मानते थे –
अद्वैतवाद के
2. “कबीर के पद”में किस भाषा का प्रयोग किया गया हैं –
सधुक्कड़ी भाषा
3. कबीरदासजी किसके उपासक थे –
निर्गुण , सर्वव्यापक , अविनाशी , निराकार परब्रह्म के
4. कबीरदासजी के अनुसार , किसकी सत्ता इस पूरी सृष्टि के कण-कण में व्याप्त है –
ईश्वर की
5. कुम्हार कितने प्रकार की मिट्टी को मिलाकर बर्तनों का निर्माण करता है –
एक ही प्रकार
6. “एकै खाक गढ़े सब भांडै एकै काेंहरा सांनां” , इस पंक्ति में “काेंहरा”शब्द का क्या अर्थ हैं –
कुम्हार
7. संत कबीरदासजी ने ईश्वर के कितने स्वरूपों को जाना है –
केवल एक स्वरूप को
8. कबीरदासजी ने किसको सिर्फ एक माना है –
ईश्वर को
9. कबीरदासजी के अनुसार , ईश्वर कहाँ-कहाँ पर विद्यमान है –
सृष्टि के कण-कण में
10. कबीरदासजी ने प्रकृति के किन रूपों को एकाकार करना चाहा –
पानी और हवा को
11. कबीरदासजी के अनुसार , जो लोग ईश्वर को अलग-अलग मानते हैं , वो किस जगह के अधिकारी हैं –
नर्क के
12. “दोजग”का क्या अर्थ हैं –
नर्क ( दोज़ख़ )
13. “तदवीर”का क्या अर्थ हैं –
उपाय
14. “हम तौ एक एक करि जांनां” , पद में ईश्वर के प्रतीक के रूप में किसे माना है –
कुम्हार को
15. “हम तौ एक एक करि जांनां” , में कौन सा अलंकार है –
यमक अलंकार (एक–एक, दोनों के अलग-अलग अर्थ हैं)
16. मानव शरीर का निर्माण कितने तत्वों से हुआ है –
पांच
17. “जैसे बाढी काष्ट ही काटै” , में “बाढी”का क्या अर्थ हैं –
बढ़ई
18. बढ़ई लकड़ी को तो काट सकता है लेकिन क्या नहीं काट सकता है –
उसके भीतर की आग को
19. “काष्ट ही काटै” , में कौन सा अलंकार है –
अनुप्रास अलंकार
20. “सरूपै सोई” , में कौन सा अलंकार है –
अनुप्रास अलंकार
21. “कहै कबीर” , में कौन सा अलंकार है –
अनुप्रास अलंकार
22. “संतो देखत जग बौराना ” , पद में कबीरदासजी का स्वर कैसा है-
विद्रोह का
23. कैसे व्यक्ति का , संसार के लोग जल्दी विश्वास कर लेते हैं –
झूठे
24. सत्यवादी लोगों के साथ , संसार के लोग कैसा व्यवहार करते हैं –
उन्हें मारते हैं
25. इस्लाम धर्म की धार्मिक पुस्तक का क्या नाम है –
कुरान शरीफ
26. “सतों देखत जग बौराना “, में बौराना का क्या आशय है –
बावला होना या पागल होना
27. “पतियाना “, शब्द का क्या अर्थ हैं –
विश्वास करना
28. “आसन मारि डिंभ धरि बैठे” , में “डिंभ धरि”क्या है –
आडंबर करना
29. “गरबांना”शब्द का क्या अर्थ हैं –
अहंकार
30. धर्म के नाम पर कौन आपस में लड़ – मर रहे हैं –
हिंदू और मुसलमान
31. कबीर ने किसका घोर विरोध किया है –
बाह्य आडंबरों का
32. माया-जाल में फँसे गुरु और शिष्य को अंत में क्या करना पड़ता है –
पछताना
33. “मुरीद”शब्द का क्या अर्थ हैं –
शिष्य या अनुगामी
34. “पीर औलिया”से कबीरदासजी का क्या आशय हैं –
धर्मगुरु , संत , ज्ञानी
35. “पीपर पाथर पूजन लागे” , में कौन सा अलंकार है –
अनुप्रास अलंकार
36. घर-घर मंत्र देने वाले लोगों को किस चीज का अभिमान है –
ज्ञान का
37. किसे देखकर सारा संसार लालच में पड़ जाता है –
माया को
38. कबीरदासजी स्वयं को क्या मानते है –
दीवाना -मस्ताना
39. संत कबीर ने जगत को कैसा बताया है –
बौराना (वावला)
40. कबीर जी ने सत्य को जानने के लिए क्या आवश्यक बताया है –
आत्मज्ञान
41. सत्य को न जानने वाले लोग कैसे बैठते हैं –
आसन लगाकर समाधि में
42. “पखानहि”शब्द का अर्थ क्या हैं –
पत्थर या पत्थर की मूर्तियों को
43. सच्चे मार्ग से भटक कर लोग क्या गाना भूल गए हैं –
साखी और सबद
44. लोग किसके नाम पर दिखावा करते हैं –
धर्म के
45. कबीर ने “तूँही”शब्द किसके लिए प्रयोग किया है –
परमात्मा के लिए
46. कबीर के अनुसार , किसे देखकर गर्व नहीं करना चाहिए –
माया
47. कबीर के अनुसार , मनुष्य निर्भय कब होता है –
माया का त्याग करने पर
48. सबके हृदय में क्या व्याप्त रहता है –
ईश्वर
49. कबीरदासजी के अनुसार , लोग टोपी व माला पहन कर और माथे पर तिलक लगाकर अपने आप को क्या कहते हैं –
धर्म का सच्चा अनुयाई
50. कबीरदासजी का जन्म कब हुआ था –
सन 1398 (काशी , उत्तरप्रदेश)
जय हिंद : जय हिंदी
-----------------------------
0 Comments