hindi grammar mcq

hindi grammar mcq


हिंदी व्याकरण बहु विकल्पीय प्रश्न 
hindi grammar 

 M C Q 

 
1.  मध्यकालीन अरबी  तथा फारसी  साहित्य में भारत की भाषाओं के लिए  किस शब्द का प्रयोग मिलता है:

(a) रेख्ता
(b) दूहा
(c) जबान -ए -हिन्द
(d) हिन्दी

उत्तर:   c

2.   खालिक बारी किसकी रचना है :

(a) खालिख खलक 
(b) रहीम 
(c) अमीर खुसरो 
(d) अकबर

उत्तर:  c

3.  हिंदी के उद्भव का सही क्रम है:

(a) पाली, प्राकृत, अपभ्रंश, अवहट्ट
(b) प्राकृत, पाली, अवहट्ट, अपभ्रंश
(c) अपभ्रंश, प्राकृत, पाली, अपभ्रंश
(d) अवहट्ट, प्राकृत, पाली, अपभ्रंश

उत्तर:   a

4.   अपभ्रंश को पुरानी हिंदी किसने कहा है:

(a) ग्रियर्सन
(b) श्याम सुंदर दस
(c) चंद्र धार शर्मा 'गुलेरी'
(d) भारतेंदु

उत्तर:  c

5.  साहित्यिक अपभ्रंश को पुरानी हिंदी किसने कहा था:

(a) आचार्य रामचंद्र शुक्ल 
(b) हजारी प्रसाद द्विवेदी 
(c) शिवसिंह सेंगर 
(d) राहुल सांकृत्यायन 

उत्तर:   a

6.  अपभ्रंश की उत्तर कालीन अवस्था का नाम है:

(a) पाली 
(b) प्राकृत 
(c) संस्कृत
(d) अवहट्ठ

उत्तर:   d

7.  शौरसेनी अपभ्रंश से किस उपभाषा का विकास हुआ:

(a) बिहारी
(b) राजस्थानी 
(c) बांग्ला
(d) पंजाबी  

उत्तर:   b

8. अपभ्रंश और पुरानी हिंदी के मध्य का समय कहा जाता है :

(a) उत्कर्ष काल
(b) अवसान काल
(c) संक्रांति काल 
(d) प्राकृत काल

उत्तर:   c

9.  खड़ी बोली हिंदी में सर्वप्रथम रचना करने वाले कवि का नाम है :

(a)    जायसी
(b)  अमीर खुसरो 
(c)  विद्यापति 
(d)  भारतेंदु

उत्तर:   (b) 

10.   अपभ्रंश को "प्राकृताभास" हिंदी किसने कहा है:

(a)     चंद्रधर शर्मा 'गुलेरी'
(b)    राहुल सांकृत्यायन 
(c)    रामचंद्र शुक्ल
(d)   हजारी प्रसाद द्विवेदी 

उत्तर:   (c) 

12.  'पंजाबी ' का विकास अपभ्रंश के किस रूप से हुआ :

(a)  महाराष्ट्र 
(b)  मगध 
(c)  ब्राचड़ 
(d) पैशाची

उत्तर  (d) 

13.   बिहारी, बांग्ला, उड़िया और असामिया भाषाओं का उद्भव किस अपभ्रंश से हुआ है

(a)  मागधी 
(b)  अर्धमागधी 
(c)  पैसाची 
(d)  शौरसेनी 

उत्तर (a) 

14.  अर्धमागधी अपभ्रंश से किस का विकास हुआ है :

(a)  पश्चिमी हिंदी 
(b)  पूर्वी हिंदी
(c)  मराठी 
(d)  गुजराती 

उत्तर  (d) 

15.   शौरसेनी अपभ्रंश से उत्पन्न भाषाएँ हैं  :

(a)  ब्रजभाषा, अवधि, कुमाऊनी और गढ़वाली 
(b)  पश्चिमी हिंदी, राजस्थानी, पहाड़ी और गुजराती 
(c)  बिहारी, बांग्ला, उड़िया और असमिया 
(d) लंहदा, पंजाबी , गुजराती और मराठी 

उत्तर (c) 

16.   सिंधी भाषा का उद्भव हुआ है :

(a) ब्राचड़ अपभ्रंश से 
(b) पैसाची अपभ्रंश से 
(c) मागधी अपभ्रंश से 
(d) शौरसेनी अपभ्रंश से 

उत्तर (a) 

17.   अवधि का उद्भव किस अपभ्रंश से हुआ है:

(a) शौरसेनी 
(b)पैशाची 
(c) मागधी 
(d)अर्धमागधी 

उत्तर (d) 

18.   कचहरीओं में हिंदी प्रवेश आंदोलन का मुख्य पत्र किस पत्र को कहा जाता है :

(a) कविवचन सुधा 
(b) समाचार सुधावर्षण 
(c) हिंदी प्रदीप 
(d) भारत मित्र 

उत्तर (d) 

19.   नागरी प्रचारिणी सभा का स्थापना वर्ष है:

(a) 1893 इस्वी 
(b) 1857 ईस्वी 
(c) 1902 ईस्वी 
(d) 1917 ईस्वी 

उत्तर (a) 

20.  नागरी प्रचारिणी सभा के संस्थापकों में थे:

(a) शिव कुमार सिंह और बाबू श्यामसुंदर दास 
(b) रामचंद्र शुक्ल और भारतेंदु हरिश्चंद्र 
(c) पंडित प्रताप नारायण मिश्र और बालकृष्ण भट्ट
(d) जगन्नाथ दास रत्नाकर और शिव प्रसाद गुप्त

उत्तर (a) 

21.  काशीनागरी प्रचारिणी सभा के संस्थापकों में कौन नहीं है :

(a) बाबू श्यामसुंदर दास जी 
(b) ठाकुर शिवकुमारसिंह 
(c) रामनारायण मिश्र 
(d) रामचंद्र शुक्ल

उत्तर  (d) 

22. फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना कब हुई:

(a)  1801 ईस्वी
(b)  1810 ईस्वी 
(c)  1800 ईस्वी 
(d)  1802 ईस्वी 

उत्तर  (c) 

23.  महावीर प्रसाद द्विवेदी को किस वर्ष सरस्वती पत्रिका के संपादक के रूप में नियुक्त किया गया :

(a)   वर्ष 1920 
(b)  वर्ष 1903 
(c)  वर्ष 1906 
(d)  वर्ष 1909 

उत्तर (b) 

24.  संविधान सभा में हिंदी को राजभाषा बनाने का प्रस्ताव किसने रखा:

(a)   गोपाल स्वामी आयंगर
(b)  सरदार वल्लभ भाई पटेल 
(c)  डॉक्टर भीमराव अंबेडकर 
(d)  पंडित जवाहर लाल नेहरू

उत्तर  (a) 

25.   भारतीय संविधान में हिंदी को मान्यता कब मिली:

(a)    26 जनवरी 1950 
(b)    14 सितंबर 1949 
(c)   15 अगस्त 1947 
(d)    14 सितंबर 1955
 
उत्तर  (b) 

26.   भारतवर्ष के लिए हिंदी भाषा का नाम सबसे पहले किसने सुझाया :

(a)  राजा राम मोहन रॉय 
(b)  महात्मा गांधी 
(c)  रवींद्रनाथ ठाकुर 
(d)  मदन मोहन मालवीय

उत्तर (d) 

27.   भारतीय भाषाओं को भारतीय संविधान की किस अनुसूची में शामिल किया गया है :

(a)  सप्तम 
(b)  अष्टम 
(c)  नवम
(d)  दशम 

उत्तर (b) 

28.   संविधान के किस अनुच्छेद में कहा गया है कि संघ की राजभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी:

 (a)   343 
(b)   344 
(c)   345 
(d)  346 

उत्तर (a) 

29.  इनमे से किसको संविधान की अष्टक अनुसूची में सम्मिलित नही किया गया:

(a)   डोगरी
(b)   मैथिली
(c)   ब्रज
(d)   असमिया

उत्तर  (c) 

30.  फोर्ट विलियम कॉलेज की स्थापना कहां हुई:

(a)   लखनऊ
(b)   हैदराबाद
(c)   दिल्ली
(d)   कलकत्ता

उत्तर  (d) 


(31) छंद का सर्वप्रथम उल्लेख कहाँ मिलता है ?

(A)ऋग्वेद 
(B)यजुर्वेद 
(C)सामवेद 
(D)उपनिषद 

 उत्तर :  (A)

(32) कोई भी छंद किस्में विभक्त रहता है ?

(A)चरणों में 
(B)यति में 
(C)दोनों में ही 
(D)इनमें से कोई नहीं 

उत्तर :  (C)

(33) चारों चरणों में समान मात्राओं वाले छंद को क्या कहते हैं ?

(A)सम मात्रिक छंद 
(B)विषम मात्रिक छंद 
(C)अर्द्धसम मात्रिक छंद 
(D)ये सभी 

उत्तर :  (A)

(34) निम्नलिखित में सम मात्रिक छंद का कौन-सा उदाहरण है ?

(A)दोहा 
(B)सोरठा 
(C)चौपाई 
(D)ये सभी 

उत्तर :  (C)

(35) नहिं पराग नहिं मधुर मधु, नहिं विकास यही काल। 
अली कली ही सौ बंध्यो, आगे कौन हवाल।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?

(A)दोहा 
(B)सोरठा 
(C)बरवै 
(D)छप्पय 

उत्तर :  (A)

(36) सुनु सिय सत्य असीम हमारी। 
पूजिहि मन कामना तुम्हारी।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?

(A)बरवै 
(B)चौपाई 
(C)सोरठा 
(D) दोहा 

उत्तर :  (B)

(37) निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति कौ मूल। 
बिन निज भाषा ज्ञान के मिटे न हिय कौ शूल।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?

(A)सोरठा 
(B)दोहा 
(C)रोला 
(D)हरिगीतिका 

उत्तर :  (B)

(38) जिस छंद के पहले तथा तीसरे चरणों में 13-13 और दूसरे तथा चौथे चरणों में 11-11 मात्राएँ होती है; वह छंद कहलाता है-

(A)रोला 
(B)चौपाई 
(C)कुण्डलिया 
(D)दोहा 

उत्तर :  (D)

(39) रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून। 
पानी गए न ऊबरे, मोती मानुस चुन।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?

(A)दोहा 
(B)सवैया 
(C)चौपाई 
(D)काकली 

उत्तर :  (A)

(40) किसको पुकारे यहाँ रोकर अरण्य बीच,
चाहे जो करो शरण्य शरण तिहारे हैं। 
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा छंद है ?

(A)उल्लाला 
(B)छप्पय 
(C)रोला 
(D)घनाक्षरी 

उत्तर :  (D)

(41) 'शाब्दी' एवं 'आर्थी' किस शब्द-शक्ति के भेद है ?

(A)अभिधा 
(B)लक्षणा 
(C)व्यंजना 
(D)तात्पर्या 

उत्तर :  (C)

(42) स्थायी भावों की कुल संख्या है-

(A)9 
(B)10 
(C)11 
(D)12 

उत्तर :  (A)

(43) शांत रस का स्थायी भाव क्या है ?

(A)जुगुप्सा 
(B)क्रोध 
(C)शोक 
(D)निर्वेद 

उत्तर :  (D)

(44) शृंगार रस का स्थायी भाव क्या है ?

(A)उत्साह 
(B)शोक 
(C)हास 
(D)रति
 
उत्तर :  (D)

(45) विस्मय स्थायी भाव किस रस में होता है ?

(A)हास्य 
(B)शांत 
(C)अदभुत 
(D)बीभत्स 

उत्तर :  (C)

(46) किलक अरे मैं नेह निहारूँ। 
इन दाँतों पर मोती वारूँ।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?

(A)वीर 
(B)शांत 
(C)वत्सल 
(D)हास 

उत्तर :  (C)

(47) अति मलीन वृषभानुकुमारी 
अधोमुख रहित ऊरध नहिं चितवति ज्यों गथ हारे थकित जुआरी। 
छूटे चिहुर, बदन कुम्हिलाने, ज्यों नलिनी हिमकर की मारी।।

(A)हास्य 
(B)करुण 
(C)विप्रलंभ श्रृंगार 
(D)संयोग श्रृंगार 

उत्तर :  (C)

(48) सर्वश्रेष्ठ रस किसे माना जाता है ?

(A)रौद्र रस 
(B)श्रृंगार रस 
(C)करुण रस 
(D)वीर रस 

उत्तर :  (B)

(49) कवि बिहारी मुख्यतः किस रस के कवि है ?

(A)करुण 
(B)भक्ति 
(C)श्रृंगार 
(D)वीर 

उत्तर :  (C)

(50) मेरे तो गिरिधर गोपाल दुसरो न कोई। 
जाके सिर मोर मुकुट मेरो पति सोई।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?

(A)शांत 
(B)श्रृंगार
(C) करुण 
(D)हास्य 

उत्तर :  (B)

(51) शोभित कर नवनीत लिए 
घुटरुनि चलत रेणू तन मण्डित मुख दधि लेप किए। 
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?

(A)हास्य 
(B)वत्सल 
(C)श्रृंगार 
(D)करुण 

उत्तर :  (D)

(52) रसोत्पत्ति में आश्रम की चेष्टाएं क्या कही जाती हैं ?

(A)विभाव 
(B)आलम्बन 
(C) अनुभाव 
(D)उद्दीपन 

उत्तर :  (C)

(53) 'ट', 'ठ', 'ड', 'ढ' वर्णों के प्रयोग का सम्बन्ध काव्य के किस गुण से है ?

(A)माधुर्य 
(B)ओज 
(C) प्रसाद 
(D)इनमें से कोई नहीं 

उत्तर :  (B)

(54) माधुर्य गुण का किस रस में प्रयोग होता है ?

(A)शांत 
(B)श्रृंगार 
(C) भयानक 
(D)रौद्र 

उत्तर :  (B)

(55) प्रिय पति वह मेरा प्राण प्यारा कहाँ है ?
दुःख-जलनिधि-डूबी का सहारा कहाँ है ?
इन पंक्तियों में कौन-सा स्थायी भाव है ?

(A)विस्मय 
(B)रति 
(C)शोक 
(D)क्रोध 

उत्तर :  (C)

(56) रस कितने प्रकार के होते है ?

(A)3 
(B)10 
(C)8 
(D)9 

उत्तर :  (D)

(57) ऊधो मोहिं ब्रज बिसरत नाहीं। 
हंससुता की सुन्दर कगरी और द्रुमन की छाँही।।
इन पंक्तियों में कौन-सा रस है ?

(A)श्रृंगार रस 
(B)हास्य रस 
(C)वीर रस 
(D)करुण रस 

उत्तर :  (A)

(58) हिन्दी साहित्य का नौवाँ रस कौन-सा है ?

(A)भक्ति 
(B)वत्सल 
(C)शांत 
(D)करुण 

उत्तर :  (C)

(59) उस काल मारे क्रोध के, तन काँपने उसका लगा। मानो हवा के जोर से, सोता हुआ सागर जगा।। 
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा रस है ?

(A)वीर रस 
(B)रौद्र रस 
(C)अदभुत रस 
(D)करुण रस 

उत्तर :  (B)

(60) 'वाक्यं रसात्मकं काव्यम' किसका कथन है ?

(A)विश्वनाथ 
(B)राजशेखर 
(C)श्री हर्ष 
(D)भास 

उत्तर :  (A)


(61) मन की उतप्त वेदना, मन ही मन में बहती थी। 
चुप रहकर अन्तर्मन में, कुछ मौन व्यथा कहती थी।।
दुर्गम पथ पर चलने का वो संबल छूट गया था। 
अविचल, अविकल वह प्राणी, भीतर से टूट गया था।।
उपर्युक्त काव्य-पंक्तियों में कौन-सा रस अभिव्यंजित हो रहा है ?

(A)शांत                    
(B)वियोग श्रृंगार 
(C)करुण 
(D)वत्सल 

उत्तर :  (C)

(62) वीर रस का स्थायी भाव क्या होता है ?

(A)रति 
(B)उत्साह 
(C)हास्य 
(D)क्रोध 

उत्तर :  (B)

(63) किस रस को 'रसराज' कहा जाता है ?

(A)श्रृंगार रस 
(B)हास्य 
(C)वीर रस 
(D)शांत रस
 
उत्तर :  (A)

(64) संचारी भावों की संख्या है-

(A) 9 
(B)33 
(C)16 
(D)99 

उत्तर :  (B)

(65) भरतमुनि के रससूत्र में निम्नलिखित में से किसका उल्लेख नहीं है ?

(A)स्थायी भाव 
(B)शांत 
(C)अनुभाव 
(D)व्यभिचारी भाव
 
उत्तर :  (B)

(66) भरत मुनि के अनुसार रसों की संख्या है-

(A)आठ 
(B)नौ 
(C)दस 
(D)ग्यारह 

उत्तर :  (A)

(67) बीभत्स रस का स्थायी भाव है-

(A)भय 
(B)निर्वेद 
(C)शोक 
(D)जुगुप्सा/घृणा 

उत्तर :  (D)

(68) क्रोध किस रस का स्थायी भाव है-

(A)बीभत्स 
(B)भयानक 
(C)रौद्र 
(D)वीर 

उत्तर :  (C)

(69) 'जहँ-तहँ मज्जा माँस रुचिर लखि परत बगारे। 
जित-जित छिटके हाड़, सेत कहुँ, कहुँ रतनारे।।''
इस अवतरण में-

(A)बीभत्स रस 
(B)अदभुत रस 
(C)भयानक रस 
(D)हास्य रस 

उत्तर :  (A)

(70) ''केसव कहि न जाइ का कहिये। 
देखत तव रचना विचित्र अति समुझि मनहिं मन रहिये।।'' 
इस काव्य-पंक्ति में है-

(A)रौद्र रस 
(B)शान्त रस 
(C)भयानक रस 
(D)अदभुत रस 

उत्तर :  (D)

(71) अर्द्धसम मात्रिक जाति का छंद है-

(A)रोला 
(B)दोहा 
(C)चौपाई 
(D)कुण्डलिया 

उत्तर :  (B)

(72) चौपाई के प्रत्येक चरण में मात्राएँ होती हैं-

(A)11 
(B)13 
(C)16 
(D)15 

उत्तर :  (C)

(73) छंद कितने प्रकार के होते है ?

(A)2 
(B)3 
(C)4 
(D)5 

उत्तर :  (B)

(74) घनाक्षरी छंद है-

(A)मात्रिक 
(B)वर्णिक 
(C)मिश्र 
(D)इनमें से कोई नहीं 

उत्तर :  (B)

(75) वीर या आल्हा किस जाति का छंद है ?

(A)मात्रिक 
(B)वर्णिक 
(C)मुक्त 
(D)इनमें से कोई नहीं
 
उत्तर :  (B)

(76) तरनि तनूजा तट तमाल तरुवर बहु छाए में कौन-सा अलंकार है ?

(A)अनुप्रास 
(B)यमक 
(C)उत्प्रेक्षा 
(D)उपमा 

उत्तर :  (A)

(77) चरर मरर खुल गए अरर रवस्फुटों से में कौन-सा अलंकार है ?

(A)अनुप्रास 
(B)यमक 
(C)उत्प्रेक्षा 
(D)श्लेष 

उत्तर :  (A)

(78) बड़े न हुजे गुनन बिनु विरद बड़ाई पाय। 
कहत धतूरे सों कनक, गहनो गढो न जाय।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?

(A)अतिशयोक्ति 
(B)प्रतिवस्तूपमा 
(C)अर्थान्तरन्यास 
(D)विरोधाभास 

उत्तर :  (C)

(79) चरण-कमल बन्दौ हरि राई में कौन-सा अलंकार है ?
(A)श्लेष 
(B)उपमा 
(C)रूपक 
(D)अतिशयोक्ति 

उत्तर : (C)

(80) कनक कनक ते सौगुनी, मादकता अधिकाय। 
वा खाए बौरात नर, या पाए बौराय।।
प्रस्तुत पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है ?

(A)श्लेष 
(B)उपमा 
(C)यमक 
(D)अनुप्रास 

उत्तर : (C)

(81)  जाके पाँव न फटे बिवाई सो क्या जाने पीर पराई का अर्थ है-

(A) दयालु होना 
(B) कठोर होना 
(C) दूसरे के कष्ट को अनुभव करना 
(D) जिसके ऊपर बीतती है वही जानता है 

उत्तर :  (D)

(82) जस दूल्हा तन बनी बराता का अर्थ है-

(A) संगठन से ही कार्य सिद्ध होता है 
(B) सुन्दर वस्तु के साथ ही सुन्दर वस्तु का मेल होना 
(C) सभी साथी एक ही जैसे 
(D) बेढंगा होना ,
  
उत्तर :  (C)

(83) आडम्बर बहुत, किन्तु वास्तविकता कुछ नहीं के लिए सही लोकोक्ति है-

(A) आँख का अंधा नाम नयनसुख 
(B) ऊँची दुकान फीका पकवान 
(C) ऊँट के मुँह में जीरा 
(D) खोदा पहाड़ निकली चुहिया 

उत्तर :  (B)

(84) चोर-चोर..... भाई

(A) सगे 
(B) चचेरे 
(C) मौसेरे 
(D) ममेरे 

उत्तर :  (C)

(85) पुचकारा कुत्ता सिर चढ़े का अर्थ है -

(A) पुचकारने पर कुत्ता भी प्यार दिखाता है 
(B) ओछे लोग मुँह लगाने पर अनुचित लाभ उठाते है 
(C) ओछे लोग ही इस जमाने में तरक्की कर सकते है 
(D) नगण्य व्यक्ति को कभी अपमानित नहीं करना चाहिए 

उत्तर :  (B)

(86) कुम्हार अपना ही घड़ा सराहता है का अर्थ है-

(A)अपनी ही प्रशंसा करना 
(B) अपनी बनाई हुई वस्तु सबको अच्छी लगती है 
(C) किसी को बोलने नहीं देना 
(D) दूसरों की वस्तु को तुच्छ समझना 

उत्तर :  (B)

(87) गए थे रोजा छुड़ाने, नमाज गले पड़ी का अर्थ है-

(A) मुश्किल में पड़ जाना 
(B) कष्ट पहुँचना 
(C) गरीब हो जाना 
(D) उपकार करने के बदले स्वयं को दुःख भोगना पड़ा 

उत्तर :  (D)

(88) उधो का लेना न माधो को देना का अर्थ है -

(A) अपने काम से काम 
(B) भक्ति भाव से दूर रहना 
(C) हिसाब साफ रखना 
(D) सबसे अलग रहना 

उत्तर :  (A)

(89) उपाय वही सफल और श्रेष्ठ है जिसका लोहा विरोधी को भी मानना पड़े के लिए सही लोकोक्ति है-

(A) आधा तीतर आधा बटेर 
(B) चमत्कार को नमस्कार 
(C) जादू वही जो सिर चढ़कर बोले 
(D) इनमें से कोई नहीं 

उत्तर :  (C)

(90) राम नाम जपना, पराया माल अपना का अर्थ है-

(A) दान करना 
(B) सर्वज्ञ होना 
(C) धोखे से धन जमा करना 
(D) दूसरों से सहानुभूति रखना 

उत्तर :  (C)

(91) तन पर नहीं लत्ता पान खाए अलबत्ता का अर्थ है-

(A) बहुत गरीब होना 
(B) झूठा दिखावा करना 
(C) एक साथ दो लाभ होना 
(D) बुरी आदत का शिकार 

उत्तर :  (B)

(92) गुरु गुड़ चेला चीनी का अर्थ है-

(A) गुरु हमेशा सर्वोपरि होता है 
(B) गुरु से चेले का आगे बढ़ जाना 
(C) चेले द्वारा महान कार्य करना 
(D) गुरु के कथनानुसार कार्य करना 

उत्तर :  (B)

(93) कोयले की दलाली में मुँह काला का अर्थ है-

(A) कोयले का व्यापार करना 
(B) बुरे काम से बुराई मिलना 
(C) झूठ बोलना 
(D) व्यापार में घाटा होना 

उत्तर :  (B)

(94) निम्नलिखित कहावत का सही अर्थ बताइए-
चूहे के चाम से नगाड़े नहीं मढ़े जाते

(A) कंजूसी करना 
(B) सीमित साधनों से काम चलाना 
(C) छोटे होकर बड़ा काम करना 
(D) सीमित साधनों से बड़े काम नहीं होते 

उत्तर :  (D)

(95) 'खोदा पहाड़ निकली चुहिया'- लोकोक्ति का अर्थ है-

(A)कम परिश्रम करके बहुत मिलना 
(B) परिश्रम अधिक और फल कम 
(C)परिश्रम के बिना ही फल पा जाना 
(D) श्रम करने पर कुछ न मिलना 

उत्तर : (B)

(96) 'एक तो करेला आप  दूजा नीम चढ़ा' का अर्थ है--

(A) बुरे का और बुरे से संग होना 
(B) एक बुरा तो दूसरा उससे भी बुरा 
(C) बुरे व्यक्ति की बुरी संतान 
(D) बुरे का अच्छे से संग होना 

उत्तर :  (A)

(97) शब्द का अर्थ-बोध करानेवाली शक्ति है-

(A) शब्द-शक्ति 
(B) रस 
(C) छंद 
(D) अलंकार 

उत्तर :  (A)

(98) निम्नलिखित में से किसे 'वृत्ति' या 'व्यापार' कहते है ?

(A) शब्द-शक्ति 
(B) रस
(C)छंद 
(D) अलंकार 

उत्तर :  (A)

(99) शब्द-शक्ति के मूलतः कितने भेद माने गये है ?

(A) एक 
(B) दो 
(C) तीन 
(D) पाँच 

उत्तर :  (C)

(100) निम्नलिखित में से कौन शब्द-शक्ति का भेद (प्रकार) नहीं है ?

(A) अभिधा 
(B)  लक्षणा 
(C) व्यंजना 
(D) रस 

उत्तर :  (D)



जय हिन्द : जय हिंदी 
---------------------------------

Post a Comment

0 Comments