kanyadan class 10 mcq | कन्यादान mcq

kanyadan class 10 mcq


kanyadan class 10 mcq 



1. कन्यादान करते समय किसका दुःख बहुत ही वास्तविक था?

(क) पिता का
(ख) माँ का
(ग) बहन का
(घ) भाई का

उत्तर: (ख) माँ का

2. लड़की की माँ दुखी थी क्योंकि उसकी कन्या ही उसकी एकमात्र क्या थी?

(क) सहारा
(ख) बेटी
(ग) पूँजी
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर :  (ग) पूँजी

3. किसे वैवाहिक जीवन के झंझटों और दुखों का ज्ञान नहीं है?

(क) दुनिया को
(ख) साध्वी को
(ग) ज्ञानी को
(घ) लड़की को

उत्तर :  (घ) लड़की को

4. कवि ने लड़की को किन सुखों में जीता हुआ दर्शाया है?

(क) काल्पनिक
(ख) वास्तविक
(ग) स्वप्निल
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर :  (क) काल्पनिक

5. कविता में लड़की के सयाने न होने का क्या आशय है?

(क) दुनियादारी को न समझना
(ख) जवान न होना
(ग) अनपढ़ होना
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर :  (क) दुनियादारी को न समझना

6. लड़की की माँ को लड़की के किन दुखों की चिंता है?

(क) वास्तविक
(ख) काल्पनिक
(ग) संभावित
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : (ग) संभावित

7. बहुएँ थोड़े-से गहनों और कपड़ों के बदले क्या खो बैठती हैं?

(क) इज्जत
(ख) आजादी
(ग) सुन्दरता
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : (ख) आजादी

8. तुक और लय कविता में किसका संचार करती हैं?

(क) भवनाओं का
(ख) सुख का
(ग) आनंद का
(घ) मधुरता का

उत्तर : (ग) आनंद का


9. लड़कियाँ किनकी प्रशंसा सुनकर वहाँ के हर कष्ट झेल लेती हैं?

(क) ससुरालवालों की
(ख) शिक्षिका की
(ग) मित्रों की
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर :  (क) ससुरालवालों की

10. हर कन्या विवाह से पूर्व वैवाहिक जीवन के बारे में कैसी कल्पनाएँ करती हैं?

(क) मधुर
(ख) कोरी
(ग) रंगीन
(घ) इनमें से कोई नहीं

उत्तर : (ग) रंगीन

11. कविता में आनंद का संचार कौन करती है?

(क) शब्द
(ख) तुक और लय
(ग) सौंदर्य
(घ) चित्र

उत्तर : (ख) तुक और लय

12. लड़कियाँ स्वभाव से कैसी होती हैं?

(क) सरल
(ख) कठोर
(ग) सहनशील
(घ) गंभीर 

उत्तर :  (क) सरल

13. ‘धुँधला प्रकाश’ किसका प्रतीक है?

(क) कम रोशनी
(ख) अँधेरा
(ग) अस्पष्ट सुख
(घ) अशांति

उत्तर : (ग) अस्पष्ट सुख

14. कविता में शब्दों के द्वारा किसी अवास्तविक वस्तु को वास्तविक-सा दिखने को क्या कहा गया है?

(क) काल्पनिक शब्द
(ख) शाब्दिक सौंदर्य
(ग) वास्तविक भ्रम
(घ) शाब्दिक भ्रम

उत्तर : (घ) शाब्दिक भ्रम 

15. बड़ी‘धुँधला प्रकाश’ किसका प्रतीक है?

(a) कम रोशनी
(b) अँधेरा
(c) अस्पष्ट सुख
(d) अशांति

उत्तर:  (c) अस्पष्ट सुख

16. कविता में आनंद का संचार कौन करती है?

(a) शब्द
(b) तुक और लय
(c) सौंदर्य
(d) चित्र

उत्तर: (b) तुक और लय

17. लड़कियाँ किनकी प्रशंसा सुनकर वहाँ के हर कष्ट झेल लेती हैं?

(a) ससुरालवालों की
(b) शिक्षिका की
(c) मित्रों की
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (a) ससुरालवालों की

18. बहुएँ थोड़े-से गहनों और कपड़ों के बदले क्या खो बैठती हैं?

(a) इज्जत
(b) आजादी
(c) सुन्दरता
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (b) आजादी

19. कविता में लड़की के सयाने न होने का क्या आशय है?

(a) दुनियादारी को न समझना
(b) जवान न होना
(c) अनपढ़ होना
(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: (a) दुनियादारी को न समझना

20. किसे वैवाहिक जीवन के झंझटों और दुखों का ज्ञान नहीं है?

(a) दुनिया को
(b) साध्वी को
(c) ज्ञानी को
(d) लड़की को

उत्तर: (d) लड़की को

21. कन्यादान करते समय किसका दुःख बहुत ही वास्तविक था?

(a) पिता का
(b) माँ का
(c) बहन का
(d) भाई का

उत्तर: (b) माँ का

22. कविता में शब्दों के द्वारा किसी अवास्तविक वस्तु को वास्तविक-सा दिखने को क्या कहा गया है?

(a) काल्पनिक शब्द
(b) शाब्दिक सौंदर्य
(c) वास्तविक भ्रम
(d) शाब्दिक भ्रम

उत्तर: (d) शाब्दिक भ्रम

23. लड़कियाँ स्वभाव से कैसी होती हैं?

(a) सरल
(b) कठोर
(c) सहनशील
(d) चालू

उत्तर: (a) सरल

24.हर कन्या विवाह से पूर्व वैवाहिक जीवन के बारे में कैसी कल्पनाएँ करती हैं?

(a) मधुर
(b) कोरी
(c) रंगीन
(d) संगीन 

उत्तर: (c) रंगीन

25. 'कन्यादान' कविता के कवि का क्या नाम है?

 A. जयशंकर प्रसाद
 B. सूर्यकांत त्रिपाठी 'निराला'
 C. नागार्जुन
 D. ऋतुराज

उत्तर: D. ऋतुराज

26. कवि ने किसके दुख को प्रामाणिक कहा है?

 A. भाई के
 B. माँ के
 C. पिता के
 D. बहन के

उत्तर: B. माँ के

27. माँ की अंतिम पूँजी किसे कहा गया है?

 A. बेटी को
 B. बेटे को
 C. पति को
 D. बहन को

उत्तर:
 A. बेटी को

28. 'दुख बाँचना' से क्या अभिप्राय है?

 A. दुख को देखना
 B. दुख का वर्णन करना
 C. दुख को पढ़ना
 D. दुख को गहराई से अनुभव करना

उत्तर:
D. दुख को गहराई से अनुभव करना
 
29. कवि ने किसे धुंधले प्रकाश की पाठिका बताया है?

 A. बेटी को
 B. माँ के
 C. पत्नी को
 D. बहन के

उत्तर: A. बेटी को

30. माँ ने किसे देखकर न रीझने का आदेश दिया है?

 A. वस्त्रों को
 B. धन को
 C. चेहरे को
 D. गहनों को

उत्तर:
 C. चेहरे को

31. आग का प्रयोग किस कार्य के लिए बताया गया है?

 A. रोटियाँ सेंकने के लिए
 B. स्वयं जलने के लिए
 C. दूसरों को जलाने के लिए
 D. इनमें से कोई नही

उत्तर: A. रोटियाँ सेंकने के लिए

32. नारियों के लिए किसे बंधन बताया गया है?

 A. धन को
 B. वस्त्रों एवं आभूषणों को
 C. शिक्षा को
 D. गृहस्थ जीवन को

उत्तर: B. वस्त्रों एवं आभूषणों को

33. 'लड़की जैसी दिखाई न देना' का तात्पर्य है-

 A. लड़की मत बनना
 B. लड़की की भाँति श्रृंगार न करना
 C. कमजोर मत बनना
 D. आभूषण मत पहनना

उत्तर: C. कमजोर मत बनना

kanyadan Class 10 mcq


कन्यादान कविता के कवि कौन है ?
– ऋतुराज जी

कविता में कवि ने किस चीज का वर्णन बड़े ही सुंदर तरीके से किया है ?
– कन्यादान करते वक्त एक माता के दुःख का

“कन्यादान” का क्या अर्थ है ?
– लड़की का विवाह करना

कन्यादान कविता में , कवि ने अपने कथन को किस शब्द शक्ति (शैली) के प्रयोग से गहन-गंभीरता प्रदान की है?
– लाक्षणिकता

कन्यादान कविता में कौन सा रस देखने को मिलता है ?
– शांत रस

कन्यादान कविता को कौन सी विधा में लिखा गया है 
– कविता या काव्य

कविता में कौन सा गुण विद्यमान है 
– प्रसादगुण

कन्यादान कविता में कौन सा छंद है 
– अतुकांत छंद

कवि ऋतुराज ने कन्यादान कविता के माध्यम से शादी के बाद किसके जीवन में आने वाली विकट परिस्थितियों के बारे में एक संदेश देने की कोशिश की हैं 
– स्त्री के जीवन में

कन्यादान कविता की माँ , किन माओं से भिन्न हैं 
– परंपरागत भारतीय माओं से

कविता में एक माँ अपनी बेटी को कब सीख देती हैं 
– विवाह के पश्चात बेटी की विदाई के वक्त

माँ की सीख कैसी है
– उसके जीवन के सभी अच्छे-बुरे अनुभवों को निचोड़ कर बनी एक सही , प्रमाणिक व तर्कसंगत सीख

मां बेटी को किस तरह रहने को कहती है 
– सचेत और सजग होकर

कन्यादान कविता के अनुसार , मां की विशेषतायें बताइये 
– मां बेहद सजग , जागरूक व अनुभवी है।

मां , अपनी बेटी से क्या उम्मीद रखती है
 – शोषण का शिकार हुए बिना , अपनी स्वतंत्रता बनाए रखते हुए अपनी घर गृहस्थी को अच्छे से संभाले ।

कवि ने किसके दुख को प्रमाणिक कहा है 
– एक मां के

विदाई के वक्त, माँ अपनी बेटी को सीख क्यों दे रही हैं 
– ताकि उसकी बेटी ससुराल में सुख व सम्मान पूर्वक जी सके और हिंसा , अत्याचार व शोषण के खिलाफ आवाज उठा सके।

मां , अपनी बेटी को कौन सा पाठ पढ़ाना चाहती थी 
– जीवन के यथार्थ का

मां की “अंतिम पूंजी” किसे कहा गया है 
– उसकी बेटी को

“जैसे वही उसकी अंतिम पूंजी हो” , में कौन सा अलंकार है 
– उत्प्रेक्षा

कविता में बेटी को माँ की “आखिरी पूजी” क्यों कहा गया हैं 
– क्योंकि बेटी ही माँ के सबसे निकट व उसके जीवन के सुख-दुःख में उसकी सच्ची सहेली होती हैं।

कविता में , बेटी स्वभाव से कैसी है
– सरल , भोली-भाली व नादान

कविता में , बेटी के “सयानी न होने” का क्या आशय है 
– दुनियादारी को अच्छी तरह से न समझ पाना।

बेटी किसकी ऊंच-नीच को नहीं समझ पाती है 
 – दुनियादारी की

कवि ने बेटी को किन सुखों में जीता हुआ दर्शाया है 
– काल्पनिक

हर लड़की विवाह के पूर्व वैवाहिक जीवन के बारे में कैसी कल्पनाएं करती है 
– रंगीन

लड़की की मां को लड़की के किन दुखों की चिंता है 
– ससुराल में आने वाले संभावित दुखों की

किसे वैवाहिक जीवन के झंझट और दुखों का ज्ञान नहीं है 
 – बेटी को

“धुंधले प्रकाश” किसका प्रतीक है 
 – अस्पष्ट सुखों का

कविता में आनंद का संचार कौन करता है 
 – तुक और लय

बेटी को क्या करना नहीं आता है 
– अपने -दुखों को बांटना

माँ के अनुसार बेटी को किस चीज का ज्ञान नहीं है 
 – व्यावहारिकता , ससुराल में आने वाली जिम्मेदारियां , कठिन परिस्थितियों व संघर्षों का

“दुख बांचना” से क्या अभिप्राय है
– दुख का अनुभव करना व उसे दूसरे से बाँटना

कवि ने किसे “धुंधले प्रकाश की पाठिका” बताया है 
– बेटी को

मां ने अपनी बेटी को क्या देखकर न रीझने को कहा 
 – अपने सुंदर चेहरे को

मां ने बेटी को किसमें अपने चेहरे को देखकर न रीझने को कहा
- पानी में

“चेहरे पर मत रीझना”, पंक्ति कैसी प्रतीत होती हैं 
– नसीहत भरी

आग का प्रयोग किस कार्य के लिए बताया गया है 
– रोटियां सेंकने के लिए

माँ ने आग का प्रयोग कहाँ न करने की सलाह दी 
 – जलने या जलाने के लिए

“आग रोटियां सेंकने के लिए होती है “, वाक्य में क्या संकेत छिपा है 
 – आग का सही प्रयोग

कविता में महिलाओं के लिए , किन वस्तुओं को बंधन की तरह बताया गया है
– वस्त्र और आभूषणों को

“वस्त्र और आभूषण शाब्दिक भ्रमों की तरह , बंधन हैं स्त्री जीवन के” , में कौन सा अलंकार है 
– उपमा अलंकार

कवि ने कविता में शब्दों के द्वारा किसी अवास्तविक वस्तु को वास्तविकता दिखाने को क्या कहा है 
– शाब्दिक भ्रम

“वस्त्र और आभूषण शाब्दिक भ्रमों की तरह” , पंक्ति का आशय है
- ये श्रृंगार के समान न होकर वास्तव में स्त्री जीवन के बंधन है।

एक स्त्री का जीवन सिर्फ किन चीजों पर सिमटा नही होना चाहिए
– वस्त्र और आभूषणों में

“शाब्दिक भ्रम” किसके लिए कहा गया है 
– स्त्री जीवन के बंधनों के लिए

“लड़की होना पर , लड़की जैसी ना दिखाई देना” का क्या तात्पर्य है 
– अबला व कमजोर नारी की जगह एक सशक्त व मजबूत इंसान बनना।

महिलाएं थोड़े से गहने और कपड़ों के बदले में क्या खो देती हैं 
– अपनी स्वतंत्रता

मां ने बेटी को क्या-क्या सीख दी थी 
– (1) अपने रूप सौंदर्य पर कभी अभिमान मत करना 
   (2) आग का प्रयोग हमेशा खाना बनाने के लिए करना , जलने या जलाने के लिए नहीं 
  (3) वस्त्र और आभूषणों के प्रति विशेष मोह मत रखना 
  (4) “लड़की होना पर , लड़की जैसे मत दिखाई देना” यानि अन्याय और अत्याचार का हमेशा डटकर सामना करना , उसके खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करना।




कवि ऋतुराज से संबंधित प्रश्न


ऋतुराज का जन्म कहां हुआ था 
– भरतपुर , राजस्थान

कवि ऋतुराज का जन्म कब हुआ था 
– सन 1940 में

ऋतुराज जी के अब तक कितने कविता संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं 
– आठ (8) कविता संग्रह

उनकी कौन -कौन सी प्रमुख कविता संग्रह हैं 
– एक मरणधर्मा और अन्य , पुल पर पानी , सुरता निरत , लीला मुखारविंद

कवि ऋतुराज को कौन -कौन से पुरस्कार मिले है 
– मीरा पुरस्कार , बिहारी पुरस्कार।

कवि ऋतुराज को कौन -कौन से सम्मान मिले है 
– परिमल सम्मान , पहल सम्मान सोमदत्त सम्मान।

ऋतुराज ने अपनी कविताओं में किस वर्ग के जीवन का अधिक वर्णन किया है 
– शोषित वर्ग के





जय हिन्द : जय हिंदी 
------------------------------

Post a Comment

0 Comments